सुकन्या समृद्धि योजना में बड़ा बदलाव, पैसे डाले जाने वाले अकाउंट को आसानी से किया जाएगा ट्रांसफर, देखें खबर

Sukanya samridhi yojana 2023: केंद्र सरकार द्वारा देश की बेटियों को आर्थिक रूप से मजबूत और उनके जीवन को सुरक्षित करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए उनके अभिभावकों को खाते में राशि प्रदान की जाती है। सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में केंद्र सरकार द्वारा बड़ा बदलाव किया गया है। अगर आपने भी अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवा रखा है तो अब आप उसे आसानी से ट्रांसफर भी करवा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना खाते को बेटी के नाम पर कराने की उम्र 18 वर्ष रखी गई है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सुकन्या समृद्धि योजना का खाता ट्रांसफर करवाने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे। 

सुकन्या समृद्धि योजना 2023: सुकन्या समृद्धि योजना का खाता ट्रांसफर कराने के लिए सबसे पहले आपको वर्तमान बैंक डाकघर में नई शाखा के प्रति को अपडेट कराने के लिए रिक्वेस्ट करनी पड़ेगी। सुकन्या समृद्धि योजना में बकाया राशि और खाता ट्रांसफर के लिए वर्तमान बैंक या डाकघर खाते की प्रमाणित प्रति, खाता खोलने का आवेदन, हस्ताक्षर आदि सहित मूल कागजी कार्रवाई करते हुए नई बैंक शाखा के पते पर चेक या मनी ऑर्डर के साथ भेज देगा। आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के अनुसार आईसीआईसीआई बैंक शाखा में स्थानांतरण दस्तावेज प्राप्त होने के बाद ग्राहक को केवाईसी दस्तावेजों के नए सेट के साथ नया सुकन्या खाता खोलने का फॉर्म जमा करना होगा। इसके बाद आपका सुकन्या खाता ट्रांसफर हो जाएगा। नई प्रक्रिया के तहत अब खाताधारक को परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। 

सुकन्या समृद्धि योजना में कितना ब्याज मिल रहा है 

सुकन्या समृद्धि योजना 2023 ब्याज दर: केंद्र सरकार द्वारा जनवरी फरवरी और मार्च के लिए छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। हालांकि सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में पहले 3 महीनों के लिए किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी की गई है।  सुकन्या योजना पर अब तक 7.6 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। सुकन्या समृद्धि योजना देश की बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने एवं बालिका की उच्च शिक्षा या विवाह के साथ-साथ उसके वित्तीय भविष्य को सुनिश्चित करने में मदद करती है। सुकन्या समृद्धि योजना में गारंटी के साथ ब्याज इनकम और टैक्स प्रदान की जाती है। केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना के अकाउंट को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया को और आसान कर दिया है।

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज 

• सुकन्या समृद्धि योजना फार्म

• बालिका का जन्म प्रमाण पत्र 

• बच्चे के नाम और सबूत

• बालिका के अभिभावकों का फोटो

• बालिका के माता पिता की पहचान 

• अभिभावकों का प्रमाण पत्र

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ और फायदे

• सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने के लिए बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।

• अकाउंट मेच्योरिटी की अवधी खाता खोलने की तारीख से लेकर 21 वर्ष तक तय की गई है।

• खाता खोलने की तारीख से 14 वर्षों तक अधिकतम राशि जमा की जा सकती है।

• सुकन्या समृद्धि योजना में प्रिंसिपल अकाउंट, अर्जित ब्याज के साथ साथ मेच्योरिटी राशि टैक्स मुक्त हैं। 

• जमाकर्ता की मृत्यु की स्थिति में या गहन अनुकंपा औचित्य से जुड़ी स्थितियों में जैसे कि जीवन के लिए गंभीर खतरा पैदा करने वाली स्थितियों के लिए चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता के लिए खाता बंद किया जा सकता है। 

• प्रति वर्ष न्यूनतम राशि के साथ प्रति वर्ष 50 रुपए के जुर्माने का भुगतान करना होगा।

• 18 वर्ष की आयु के बाद शादी के उद्देश्य से खाते में मौजूद राशि का 50 फीसदी तक निकाला जा सकता है. बाकी पैसा 21 साल पूरे होने पर निकेल सकेंगे।