केंद्र सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, सरकार किसानों को बांटेंगी 2000 रूपए, जल्दी यहां देखें डिटेल्स

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को केंद्र सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान की जा रही है। अगर आप भी PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ उठा रहे हैं या पीएम किसान योजना की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी आवश्यक है। इस आर्टिकल में हम आपको PM Kisan Scheme की 15वीं किस्त की पूरी जानकारी की अपडेट देंगे और यह भी बताएंगे कि आप किसान सम्मान निधि योजना कैसे आवेदन करें और पीएम किसान उठा सके।

PM किसान योजना की ताज़ा ख़बर

PM Kisan New Update: पीएम किसान योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है जो केंद्र सरकार द्वारा तीन किस्तों में मिलकर किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। किसानों को अब तक कुल 14 किस्त प्रदान की जा चुकी है और अब देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त की तारीख का इंतजार है। बताया जा रहा है कि पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त किसानों को जल्द ही मिल सकती है। इसकी तारीख हम आपको नीचे पोस्ट में बताएंगे।

PM Kisan Status Check ( पीएम किसान योजना 15वी किस्त अपडेट )

PM Kisan Installment 15th: किसानों के खाते में केंद्र सरकार द्वारा अब तक कुल 28000 रुपए की राशि जारी की जा चुकी है। पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी करने से पहले केंद्र सरकार ने लाभार्थी किसानों के लिए पीएम किसान योजना ई केवाईसी ( PM Kisan Yojana E KYC ) को अनिवार्य कर दिया है। अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी है और योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको ई केवाईसी करना अनिवार्य होगी।

पीएम किसान योजना का रूका हुआ पैसा वापस मिलेगा

PM Kisan Portal: पीएम किसान योजना के तहत कुछ किसानों को किसी कारणवश किस्त का पैसा नहीं मिल पाया था। इसके लिए केंद्र सरकार ने योजना में नया अपडेट करते हुए बताया है कि जिन किसानों को पिछली किस्त का पैसा नहीं मिला था उन किसानों को एक साथ दोनों किस्त का पैसा प्रदान किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने सर्वे शुरू कर दिया है और अपात्र किसानों को योजना से बाहर भी किया जा रहा है। अगर आप योजना का लाभ लगातार उठाना चाहते हैं तो अपनी ई केवाईसी जरूर करवा ले।