केंद्र सरकार का करोड़ों किसानों को बड़ा तोहफा, किसानों के खाते में 15वी किस्त के बढ़कर आएंगे इतने रूपए 

PM Kisan yojana 15th installment: मोदी सरकार इस समय छोटे किसानों पर खास ध्यान दे रही है। किसानों के लिए लगातार नई – नई स्कीम लेकर आ रही है। केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मदद करना चाहती है। इस समय देश के करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) का लाभ उठा रहे हैं। इस स्कीम को मोदी सरकार ने किसानों की मदद करने के लिए शुरू किया है। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अपडेट 

PM Kisan yojana: सूत्रों की मानें तो 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार छोटे किसानों को एक बड़ा गिफ्ट दे सकती है। चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार किसानों की रकम को सालाना 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार रुपये तक कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान योजना की रकम को 6,000 से बढ़ाकर 8,000 रुपये करने पर फिलहाल विचार किया जा रहा है। हालांकि, अभी तक सरकार की तरफ इस मामले को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

गौरतलब है कि यदि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की रकम को 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार रुपये तक कर दिया जाता है, तो किसानों को अब से हर महीने पर 2 हजार रुपये तक की किस्त दी जा सकती है। अभी तक किसानों को 4 महीने के अंतराल पर करोड़ों किसानों को किस्त के पैसे दिए जाते हैं। फिलहाल किसानों को 14 वीं किस्त मिल गई है और अब सभी किसान भाई को 15 वीं किस्त का बेसर्बी से इंतजार है। ऐसा कहा जा रहा है अगले महीने यानी नवंबर के अंत तक किस्त के पैसे किसानों के खाते में भेजे जा सकते हैं।

क्या है PM Kisan Samman Nidhi Yojna?

इस योजना को केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से स्टार्ट किया गया है। इस स्कीम को 24 फरवरी 2019 को शुरू किया गया था। . इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है। ये राशि सरकार द्वारा 3 किस्तों में दी जाती है। अब तक इस योजना की 14 किस्तें किसानों के खाते में आ गई है और अब जल्द ही 15वीं किस्त जारी की जाने वाली है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर भी ई-केवाईसी कर सकते हैं।