PM Kisan Yojana: किसानों को 2000 रूपए की जगह केंद्र सरकार देंगी 4000 रूपए, जल्दी करें यह काम 

Kisan Nidhi 15vi Kist Date: देश के सभी लोग अधिकतर खेती ही करते हैं कभी-कभी खेती किसानी में बहुत ज्यादा घाटा भी हो जाता है और कभी-कभी मुनाफा भी हो जाता है लेकिन जब किसानों को घाटा होता है तो उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब हो जाती हैं किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए सरकार ने अनेक प्रकार की योजना को शुरू किया है और अन्य योजनाओं में से भारत सरकार ने “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” को भी शुरू किया है। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले किसान भाइयों को लाभ पहुंचाना है।

पीएम किसान योजना 2023: अगर आपने भी किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया है तो आपको भी इस योजना का लाभ मिल चुका होगा लेकिन आने वाली जो भी किस्त है उसमें क्या आपको ₹4000 मिलेंगे इसके अलावा कौन सी तारीख को मिलेंगे इस सब की जानकारी के लिए आपको इसलिए को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है क्योंकि इस लेख के माध्यम से ही आपको बताया जाएंगा की क्या यह सच है कि ₹4000 किसानों के अकाउंट में भेजे जाएंगे।

अभी तक किसानों को सरकार ने इस योजना के तहत कितने रुपए अकाउंट में भेजें

PM kisan yojana: जैसा कि आपको पता ही होगा कि इस योजना में जो किसान भाई आवेदन करते हैं उनको सरकार के द्वारा हर साल ₹6000 अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं। जो की तीन किस्तों में किस्तों को विभाजित कर दिया जाता है और प्रत्येक किस्त में ₹2000 किसान भाइयों को प्राप्त कराए जाते हैं। अभी तक किसान भाइयों को 14वी किस्त तो प्राप्त हो चुकी है लेकिन 15वीं किस्त का पैसा नहीं मिला हैं तो बहुत जल्द उनको 15 वीं किस्त का भी पैसा भेज दिया जाएगा। लेकिन यदि आपको जानना है कि 15वीं किस्त में किसानों को ₹4000 है उनके अकाउंट में भेजे जाएंगे तो इसके लिए लेख को अंत तक पढ़े।

चलिए सच जानते हैं कि किसानों को क्या ₹4000 अकाउंट में भेजे जाएंगे

PM kisan yojana 15th instalment date: जिन किसान भाइयों ने किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया है और उनको इस योजना का लाभ भी मिल रहा है तो इनको अगली किस्त में ₹2000 बहुत जल्द ही दिए जाएंगे लेकिन हां एक जरूरी बात आपको पता होना बहुत जरूरी है कि जिन किसान भाइयों ने प्रधानमंत्री किसान योजना में भी आवेदन किया है उनको भी इस योजना के तहत ₹2000 बहुत जल्द भेजे जाएंगे अधिकतर यह वही किसान है जिन्होंने किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए आवेदन किया है यानी की दोनों योजनाओं का लाभ इन्हीं किसान भाइयों को दिया जाएगा और दोनों योजनाओं के पैसे भी दो ₹2000 एक साथ ही अकाउंट में भेज दिए जायेंगे। तो यहां सच है कि ₹4000 किसानों को बहुत जल्द मिलने वाले हैं।

कब मिलेंगा 15वी किस्त का पैसा

पीएम किसान योजना: आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि जिन किसान भाइयों ने इस योजना के तहत जितनी भी किस्त का पैसा भेजा गया है और उन्होंने प्राप्त कर लिया है तो बहुत जल्द उनको 15 में किस्त का भी पैसा भेज दिया जाएगा जानकारी मिली है कि किसानों को नवंबर या दिसंबर में किसान सम्मान निधि योजना के तहत 15 में किस्त का पैसा अकाउंट में भेजा जाएगा। तो अभी किसानों को एक-दो महीने का इंतजार करना पड़ेगा उसके बाद 15वी किस्त का पैसा प्राप्त कर पाएंगे

लेकिन 15वीं किस्त का पैसा उन्हें किसान भाइयों को दिया जाएगा जिन्होंने अपने केवाईसी कर रखा है और बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को भी लिंक करना बहुत जरूरी है इसीलिए जिन किसान भाइयों ने अभी तक ही काम नहीं कराए हैं तो फटाफट से कर ले जिससे कि उन्हें 15वीं किस्त का पैसा मिल सके।

किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस इस प्रकार चेक करें

किसान सम्मन निधि योजना का स्टेटस चेक करने लिए सबसे पहले इस योजना की ” ऑफिशल वेबसाइट” पर जाएं।

वेबसाइट पर जाने के बाद ” आवेदन की स्थिति” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें

उसके बाद कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना पड़ेगा उनको दर्ज कर देना है और आगे बढ़ाना है।

इतना करने के बाद आधार कार्ड नंबर मोबाइल नंबर आवेदन संख्या की भी जरूरत होगी।

सारा विवरण दर्ज करने के बाद अब आपके सामने 15वीं किस्त की स्थिति दिखाई देने लगेगी।