PM Jandhan Yojana: जनधन योजना के लाभार्थियों को मिल रहें 10,000 रूपए, नहीं आएं पैसे तो यहां करें आवेदन 

PM Jan Dhan Account Payment : केंद्र सरकार की ओर से काफी सारी स्कीम चलाई जा रही है। जिसमें गरीबों को आर्थिक मदद से लेकर मुफ्त राशन तक की सहुलियत दी जा रही है। अब जन धन खाता रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी मिल रही है। जनधन खाताधारकों को केंद्र सरकार की ओर से पूरे 10 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। इसका लाभ देश के करीब 47 करोड़ से भी अधिक खाता होल्डर्स को मिलेगा, लेकिन इसके लिए अप्लीकेशन करना होगा, तो ऐसे में बताते हैं कि सरकार किन लोगों को 10 हजार रुपये की सौगात दे रही है।

47 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

PM Jan Dhan Yojana के तहत अब तक पूरे देश में तकरीबन 47 करोड़ से अधिक खाते खोले जा चुके हैं। अब सरकार पीएम जन धन खाते पर 10 हजार रुपये दे रही है। इसके साथ ही इस खाते पर सरकार बीमा की सहुलियत भी देती है।

जानें कैसे मिलेंगे 10 हजार रुपये

बता दें कि यदि आपने भी जनधन खाता ओपन करा रखा है तो सरकार की ओर से आपको ओवरड्राफ्ट की सहुलियत मिल रही है। इस सुविधा के तहत यदि आपके खाते में चाहें 1 रुपये भी न हो तब भी आप 10 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं। बता दें इससे पहले ये ओवरड्राफ्ट की सुविधा पर केवल 5,000 रुपये थी। लेकिन सरकार ने इस लिमिट को बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया है।

जानें क्या हैं स्कीम की खासियत

• इस स्कीम का लाभ 18 साल से 40 साल तक का कोई भी शख्स उठा सकता है।

• इस स्कीम का पैसा 60 साल की आयु में मिलता है।

• इसमें सालभर में 36 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।

• असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को इस स्कीम का लाभ मिलता है।

• अगर आपकी मंथली आय 15 हजार रुपये से कम हैं तो ही इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं।

कहां ओपन करा सकते हैं अपना खाता

आप इस सरकारी खाते को प्राइवेट या फिर पब्लिक सेक्टर या फिर सरकारी बैंक में जाकर खोल सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास पहबले से ही सेविग्स हैं तो आप उस खाते को जनधन खाते से जोड़ सकते हैं। इस खाते को ओपन कराने के लिए आपकी आयु 10 साल से अधिक होनी चाहिए।