पीएम जनधन योजना 2023: जनधन खाता धारकों को सीधा मिल रहा 1.3 लाख रुपए का फायदा, ऐसे उठाएं स्कीम का लाभ

अगर आपने पीएम जन धन योजना के तहत खाता खोला है, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। अभी देश में 44.23 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने इस योजना के तहत खाता खुलवाया है।अगर आपने पीएम जन धन योजना के तहत खाता खोला है, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। अभी देश में 44.23 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने इस योजना के तहत खाता खुलवाया है। हालांकि, उनमें से 40 फीसदी को उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी नहीं है। क्या आप जानते हैं कि जन धन खाताधारकों को 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और कई अन्य लाभ मिलते हैं? आइए हम जन धन खातों द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का पता लगाएं।

सरकार जन धन खातों के खाताधारकों को सीधे लाभ के साथ RuPay डेबिट कार्ड प्रदान करती है। इसमें खाताधारक की मृत्यु होने की स्थिति में खाताधारक और उसके नामित व्यक्ति के लिए एक लाख रुपये का स्वत: दुर्घटना बीमा शामिल है। खाताधारक को इस लाभ के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।साथ ही ई- श्रम के तहत मिलने वाली 500-500 रुपये की किश्तों को सीधे जन धन खाते में जमा किया जाता है। डेबिट कार्ड के अलावा, खाताधारक 30,000 रुपये के अलग से दुर्घटना मृत्यु बीमा का भी लाभ उठा सकता है।

इस तरह खोल सकते हैं जन धन खाता

जन धन खाता योजना को सरकार की महत्वाकांक्षी पहलों में से एक माना जाता है। जन धन खाता खोलने के लिए, आप या तो निकटत म सरकारी बैंक शाखा में जा सकते हैं या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एक फोटोकॉपी प्रदान करनी होगी।आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको अ पने आधार और पैन कार्ड कीइसके अतिरिक्त, आपके पंजीकृत फोन नंबर से एक संदेश भेजकर एक मोबाइल एसएमएस के माध्यम से अपने खाते को लिंक करना संभव है। ऐसा करते ही आपका आधार और जन धन खाता लिंक हो जाएगा।