जनधन योजना 2023: जनधन का बैंक खाता होने पर सरकार सीधे दे रही 1.3 लाख रुपए का फायदा, नहीं है तों ऐसे खुलवाएं खाता

जनधन खाता योजना 2023: केंद्र सरकार देश की जनता और देश के किसानों को आर्थिक लाभ पहुंचाने एवं उनकी सहायता करने के लिए तरह-तरह की योजनाएं लागू करती है। देश में सबसे तेजी से और सबसे अधिक लोगों को लाभ देने वाली योजना जनधन खाता योजना 2023 लोगों के लिए वरदान साबित हुई है। देश भर के करोड़ों किसान जनधन खाता योजना का लाभ उठा रहे हैं और सरकार द्वारा किसानों को समय के साथ साथ वित्तीय सहायता भी दी जा रही है। हाल ही में योजना के तहत संख्या में नया दावा किया है कि जनधन खाता धारकों को सीधा 1.3 लाख रुपए का लाभ दिया जाएगा। चलिए जानते हैं की हम कैसे उठा सकते हैं योजना का लाभ और किससे खुलवा सकते हैं जनधन खाता।

देशभर के 44.23 करोड़ युवा उठा रहे जन-धन योजना का लाभ

जन-धन खाता 2023: पीएम जन धन योजना के तहत वर्तमान की स्थिति में देश भर के करीब 44.23 करोड़ से अधिक लोग जनरल योजना का लाभ ले रहे हैं और सभी ने योजना के तहत जनधन खाता भी खुलवा रखा है। कई लोग तो ऐसे हैं जिन्होंने जन धन योजना के तहत खाता खुलवा रखा है लेकिन सरकार द्वारा जो भी सुविधा दी जाती है उसका पूरा लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। जनधन खाता धारकों को शंकर द्वारा कई सुविधाएं प्रदान की जाती है लेकिन वह लोगों को मालूम नहीं होने की वजह से लोग उसका फायदा नहीं उठा पाते हैं तो आज हम आपके लिए इस पोस्ट के माध्यम से यही सुविधा लेकर आए हैं कि आपके से जन धन योजना के तहत जनधन खाता खुलवा सकते हैं और आसानी से लाखों रुपए का लाभ उठा सकते हैं।

जन-धन खाता धारकों को 1 लाख का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है

जनधन योजना: जनधन खाता धारकों को एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है। सरकार जनधन खाता धारकों को फायदा तो देती ही है और साथ साथ RuPay डेबिट कार्ड भी देती हैं। यह कार्ड तब काम आता है जब खाता धारक की मृत्यु होने की स्थिति हो और वह स्वयं नामिक व्यक्ति के लिए ₹100000 का बीमा मंजूर करवा सकता है। जनधन खाता धारकों को यह लाभ बिना किसी मशक्कत के मिल सकता है। इसके अलावा ई श्रम योजना के तहत दिए जाने वाले वैसे भी सीधे जनधन खाते में जमा किए जाते हैं। जनधन खाता धारक डेबिट कार्ड के अलावा भी ₹30000 का दुर्घटना बीमा का लाभ ले सकता है।

जनधन खाता कैसे खुलवाएं ( How to open jandhan account )

जनधन खाता कैसे खुलवाएं: देश में सबसे अधिक लोगों द्वारा जनधन योजना का ही लाभ लिया जा रहा है। जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा और योजना के तहत दिए गए फॉर्म को भरना होगा। अगर आपके आसपास बैंक शाखा नहीं है तो आप जनधन योजना के तहत जनधन खाता खुलवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। जनधन खाता खुलवाने के लिए आपको आधार कार्ड, पेन कार्ड, मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। यह सभी दस्तावेज लगाकर आप आसानी से जनधन खाता खुलवा सकते हैं और सरकार की सभी योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।