PM Awas Yojana list : लोगों के खाते में आएं 1 लाख 20 हजार रुपए, ऐसे लिस्ट में चेक करें अपना नाम 

पीएम आवास योजना का नाम हमेशा ही महत्वपूर्ण योजनाओं के साथ लिया जाता है क्योंकि इस योजना के माध्यम से अब तक ग्रामीण इलाकों के अंतर्गत तथा शहरी इलाकों के अंतर्गत अनेक पक्के घरों का निर्माण करवाया जा चुका है। आपके गांव के अंतर्गत भी या आपके शहर के अंतर्गत भी कोई ना कोई ऐसा घर जरूर होगा जो कि पीएम आवास योजना के तहत ही बनवाया गया है। पीएम आवास योजना भारत की एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है ऐसे में सभी को इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी अवश्य जाननी चाहिए। पिछले कुछ वर्षों में जिस प्रकार से नागरिकों को इस योजना का लाभ प्रदान किया गया है वैसे ही समय-समय पर भविष्य के अंतर्गत भी प्रदान किया जाएगा तो चलिए इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जानते हैं ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप भी आसानी से इस योजना के लाभ ले सकें।

PM Awas Yojana Beneficiary List

पीएम आवास योजना के अंतर्गत सबसे पहले नागरिकों से पीएम आवास योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करवाई जाती है उसके बाद में अधिकारियों के द्वारा आवेदन फार्म के अंतर्गत जानकारीयां चेक करके जो भी पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए पात्र पाए जाते हैं ऐसे नागरिकों का नाम पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट के अंतर्गत जारी कर दिया जाता है। जब एक बार बेनिफिशियरी लिस्ट के अंतर्गत नाम आ जाता है तो उसके बाद में लाभार्थियों को उनके बैंक खाते के अंतर्गत सबसे पहले एक किस्त प्रदान कर दी जाती है और फिर दो किस्त और प्रदान की जाती है इस प्रकार पक्के घर के निर्माण हेतु संपूर्ण राशि बैंक खाते के अंतर्गत प्रदान कर दी जाती है। दरअसल जो कच्चे घर में अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं ऐसे नागरिकों के लिए पक्का घर उपलब्ध करवाने के लिए यह योजना शुरू की गई है और इसी कारण के चलते इस योजना के माध्यम से राशि प्रदान की जाती है।

पीएम आवास योजना हेतु पात्रता

जो भी आवेदक पीएम आवास योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करते है वह भारत के मूल निवासी होने चाहिए।

आवेदक के पास या आवेदक के परिवार के पास कोई भी सरकारी नौकरी उपलब्ध नहीं होनी चाहिए।

आवेदक के पास पक्का घर नहीं होना चाहिए बल्कि इसकी जगह या तो कच्चा घर या झोपड़ी होनी चाहिए।

परिवार के पास चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए तथा परिवार का कोई भी व्यक्ति आयकर जमा करने वाला नही होना चाहिए।

पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

पीएम आवास योजना को दो भागों में विभाजित किया गया है जिसमें एक ग्रामीण तथा दूसरा शहरी है तो ऐसे में दोनों के लिए आवेदन की प्रक्रिया अलग-अलग रखी गई है तो जो ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें ग्रामीण क्षेत्र के लिए जो आवेदन की प्रक्रिया रखी गई है उसे अपनाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी वहीं दूसरी तरफ जो शहरी क्षेत्र के नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें शहरी क्षेत्र के लिए जो आवेदन की प्रक्रिया रखी गई है उसे अपनाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों के लिए तथा शहरी क्षेत्र के नागरिकों के लिए दोनों के लिए आगे पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई गई है तो उन्हें फॉलो करके आप जहां के भी नागरिक हैं उस हिसाब से आवेदन की प्रक्रिया समय अनुसार पूरी करें।

ग्रामीण क्षेत्र से पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को ऑफलाइन आवेदन के लिए ब्लॉक वार्ड या पंचायत कार्यालय के माध्यम से आवेदन फार्म प्राप्त कर लेना है।

आवेदन फार्म के अंतर्गत पूछी जाने वाली जानकारियां ध्यानपूर्वक दर्ज कर देनी है आवश्यक डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी को फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।

अब इस आवेदन फार्म को आपको संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कर देना है।

शहरी क्षेत्र से पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले शहरी क्षेत्र के नागरिको को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर चले जाना है।

अब सिटीजन असेसमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके क्लिक हियर फॉर अप्लाई एप्लीकेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है अगर वर्तमान समय में यह लिंक आपको देखने को नहीं मिलता है तो जब यह लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा तो आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

लिंक पर क्लिक करने के तुरंत बाद पीएम आवास योजना का एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें ध्यान पूर्वक जानकारियां भर देनी है।

अब स्कैन करके मांगे जाने वाले सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है। फिर फॉर्म को सबमिट करना है।

पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करने के बाद

जब आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ले तो उसके बाद में ऑफिशल वेबसाइट पर समय-समय पर जरुर विजिट करते रहिए क्योंकि वहीं पर बेनिफिशियरी लिस्ट जारी की जाएगी और जब बेनिफिशियरी लिस्ट जारी कर दी जाएगी तो उसके बाद में आपको उसके अंतर्गत अपना नाम चेक करना होगा। लिस्ट के अंतर्गत आपको आपका नाम देखने को मिल जाता है तो ऐसे में जब सभी नागरिकों को पक्के घर के निर्माण हेतु राशि प्रदान की जाएगी तो वह राशि आपको भी प्रदान कर दी जाएगी।