पीएम आवास योजना लिस्ट 2024 : सरकार ने लाभार्थियों की सुची की जारी, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम 

PM Awas Yojana New List 2024 : इंदिरा आवास योजना या फिर प्रधानमंत्री आवास योजना आप सभी को बता दूँ आप सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना का नया लिस्ट जारी हुआ आप लोग इस लिस्ट के माध्यम से आसानी से अपना नाम देख सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप सभी को आर्टिकल को अच्छे तरीके से पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाय स्टेप पूरा जानकारी बताया गया सबसे पहले यह बताया गया है कि पीएम आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं? लिस्ट में नाम चेक करने के लिए किन-किन चीजों का जरूर होगा। यदि लिस्ट में नाम आ जाता है, तो कितने दिनों के अंदर खाते में पैसा आ जाता है एवं अन्य सभी जानकारी जो कि आप सभी को जानना बेहद जरूरी है तो आप आर्टिकल में बने रहें।

हर एक व्यक्ति का सपना होता है कि मेरा खुद का एक पक्का का घर हो और यही सपना को पूरा करता है। प्रधानमंत्री आवास योजना जो की सरकारी केंद्रीय योजना है इस योजना का शुरुआत कई वर्ष पहले किया गया था और सबसे पहले इस योजना का नाम इंदिरा आवास योजना रखा गया था फिर इस योजना का 2014 में नाम पीएम आवास योजना रखा गया। लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जिनको इस योजना का लाभ नहीं मिला है, तो आप सभी को परेशान वह चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप सभी को नया लिस्ट मिल चुका है। आप सभी लिस्ट यहां से देख पाएँगे कि आपका नाम लिस्ट में आया है या नहीं जिसका लिंक आप लोगों को नीचे दिया गया है।

जो भी लोग पीएम आवास योजना का अप्लाई किए थे आज से कभी भी पहले उन सभी का लिस्ट में नाम आ गया है। जो लोग अभी तक अप्लाई नहीं किया वह जल्द से जल्द पीएम आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करें। इस योजना का लाभ उठाएं अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब अपने गाँव के ब्लॉक में जाकर पूरी जानकारी का पता कर सकते हैं और लिस्ट में अपना नाम चेक कैसे कर सकते हैं। वह बताया गया है आपके पास रिसीविंग रहना जरूरी है अर्थात करने का मतलब जब आप समय आवेदन कर रहे थे। उस समय आपको एक पेपर बना कर दिया गया होगा। उसी में पूरी जानकारी लिखा हुआ रहता है वह पेपर आपके पास रहना चाहिए तभी आप लिस्ट में अपना नाम अपने खुद से देख पाएंगे।

योजना ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के दोनों व्यक्तियों के लिए है। इस आर्टिकल में जानकारी बताया गया है आप सभी को इसको फॉलो करके लिस्ट में अपना नाम आप आसानी से देख सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के माने तो नाम आ जाता है, तो आप सभी लोगों को लाभ मिलना भी शुरू हो जाएगा आपके खाते में पैसा भी आ जाएगा। सबसे पहले आप सभी को पहले किस्त का पैसा आएगा। फिर दूसरे कि इस तरह से पूरी पैसा कर किस्त में आप सभी के आपके खाते में आ जाएगा।

पीएम आवास योजना के नया लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें ?

Step-1 सबसे पहले आपको गूगल पर pmayg.nic सर्च करना होगा। इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज खुल कर आ जाएगा नीचे दिए गए Click Here के ऑप्शन पर क्लिक कर आप इनके ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step-2 होम पेज पर जाने के बाद आपके सामने Stakeholder का ऑप्शन देखने को मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने IAY/ PMAYG Beneficiary का ऑप्शन देखने को मिलेगा। उस पर क्लिक कर देना है जैसे नीचे चित्र में दिखाया गया है।

Step-3 अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन नंबर देखने को मिलेगा। उसमें आप रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपना नाम नया लिस्ट में चेक कर सकते हैं या फिर नीचे आपको का ऑप्शन देखने को मिलेगा। उस पर क्लिक कर देना है जैसा नीचे चित्र में दिखाया गया है।

Step-4 एडवांस सर्च (advanced search) के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने राज्य, जिला, ब्लाक, पंचायत, आपका नाम, अकाउंट नंबर, बीपीएल नंबर इत्यादि का ऑप्शन देखने के बाद आपको सर्च के ऑप्शन देखने को मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लिस्ट आ जाएगा उसमें आप अपना नाम को आसानी से देख सकते हैं।

पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

• सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जानी होगी।

• फिर आपके सामने इस वेबसाइट के होम पेज खुल जाएगा। जहाँ आपको सिटीजन असेसमेंट के विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है।

• इस पेज पर आपको इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

• इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र खुल जाएगा।

• फिर अब आपको इस आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक भर देना है।

• आवेदन पत्र भरने के बाद आपको फॉर्म की जाँच करते समय सभी दस्तावेज को इस वेबसाइट पर अपलोड कर देने होंगे और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

• फिर आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा। अंत में आपको आवेदन की रसीद प्राप्त हो जाएगी इसे भी प्रिंट करवा लें।