केंद्र सरकार ने गरीबों को दिया तोहफा, इन लोगों के खाते में डालें 1 लाख 50 हजार रुपए, लिस्ट में देखें अपना नाम 

केंद्र सरकार के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में जीवन यापन करने वाले नागरिकों को आवास बनाने के लिए सहायता प्रदान करती है। आपको तो पता ही है कि यह सहायता प्रधान मंत्री आवास योजना के माध्यम से की जाती है। बता दे सरकार द्वारा सिर्फ गरीबों तक इस योजना को पहुंचाने के लिए लाभार्थी सूची जारी की जाती है, जिसमे योग्य उम्मीदवारों को ही शामिल किया जाता है। यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अपना आवेदन दिया है, तो आपको बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है। अतः आपकों यह लाभार्थी सूची चेक करना चाहिए। जिसमे यदि आपका नाम आता है तो ही आपको आवास हेतु सहायता राशि दी जाएगी, अन्यथा नहीं। इसलिए यहाँ पर हमने सूची चेक करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया सांझा की हुई है। ऐसे मे आपको यह लेख अंत अवश्य पढ़ना चाहिए।

PM Awas Yojana New Beneficiary List

केंद्र सरकार ने ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है। जिसे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ग्रामीण .क्षेत्र के लिए 1.20 लाख रुपए तथा 2.50 लाख रुपए की राशि शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों को प्रदान की जाती है सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत गांव में रहने वाले लाभार्थियों की लिस्ट जारी कर दी गई है, और जल्द ही लाभार्थियों के खाते मे योजना की पहली किश्त भी मिल जाएगी। यदि आप यह जानना चाहते है कि पहली किश्त की राशि आपको मिलेगी या नहीं, तो उसके लिए आपको आगे दिए गए चरणों का पालन करके जारी की गई सूची मे अपना नाम देख सकते हो।

आपको बता दें कि पहले सरकार ने सिर्फ 2022 वर्ष तक ही योजना को संचालित करने का निर्णय लिया था, परंतु अभी भी लाखों गरीब परिवार योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित है। इसी को देखते हुए योजना की अवधि को बढ़ाकर 2024 तक कर दी है। बता दे योजना के अंतर्गत इन दो सालों मे 1.22 करोड़ मकानों के बनने की स्वीकृति मिली है, जिनमे से 65 लाख मकान सफलतापूर्वक बन चुके है। बता दे योजना के संचालन में बजट राशि की भी वृद्धि की गई है जो कि 79 हजार कारीद रुपया है।

पीएम आवास योजना के अंतर्गत लाभ कैसे मिलता है

जैसा कि आपको पता है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 120000 रुपए की सहायता राशि पक्का मकान बनाने के लिए प्रदान की जाती है। बता दे यह राशि लाभार्थियों को 3 किस्तों के आधार पर प्राप्त होती है, पहली किश्त के रूप मे 25 हजार रुपए, दूसरी किश्त 25 हजार रुपए तथा 70 हजार रुपए की राशि अंतिम यानि तीसरी किश्त के रूप मे लाभार्थियों के खाते मे हस्तांतरित की जाती है। यहां पर लाभार्थी सूची की जानकारी इसलिए दी गई है क्योंकि लाभार्थी सूची में नाम आने पर ही चयनित उम्मीदवारों को योजना केतहत आवास बनाने के लिए धनराशि प्रदान की जाती है।

पीएम आवास योजना की लाभार्थी सूची कैसे तैयार की जाती है

प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी सूची मुख्य रूप से भारत में निवास करने वाले गरीब परिवारों का सत्यापन करके तैयार की जाती है। अतः लाभार्थी सूची में उन नागरिकों को विशेष प्राथमिकता दी जाती है जो कि सेक्शन 2011 की जनगणना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर पाए गए हो। बता दे जनगणना के बाद लाभार्थी सूची को सत्यापित करने से पहले संबंधित तहसील तथा पंचायत से सलाह ली जाती है, फिर इसके बाद चयनित उम्मीदवारों की लाभार्थी सूची तैयार करके आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाती है।

पीएम आवास ग्रामीण योजना की लाभार्थी सूची कैसे चेक करें?

आपको सबसे पहले योजना की अधिकारी की वेबसाइट पर पहुंचना है फिर इसके बाद Awaassoft सेक्शन मे Report के विकल्प पर क्लिक कर देन है।

फिर इसके बादनए पेज पर आपको H. Social Audit Reports सेक्शन दिखाई देगा जहां पर आपको Beneficiary details for verification के विपकल्प पर क्लिक कर देना है।

फिर इसके बाद मांगी गई सभी जानकारी और कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

क्लिक करते ही आपके सामने आपके गांव की लाभार्थी सूची सामने आ जाएगी जिसमे आप अपना नाम देख सकते हैं।