PM Awas Yojana : इन लोगों के खाते में सरकार डाल रहीं 1 लाख 20 हजार रुपए, ऐसे उठाएं योजना का लाभ 

पीएम आवास योजना की ग्रामीण बेनेफिशरी लिस्ट सभी इस लिस्ट के माध्यम से चेक कर पाएंगे। भारत सरकार ने लोगों के लिए पक्के घर निर्माण के लिए एक योजना शुरू की जिसका नाम पीएम आवास योजना है इसे वर्ष 1985 में शुरू किया गया था। इस योजना को इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था लेकिन चार 2015 में इस योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया

भारत सरकार ने समय-समय पर गरीब लोगों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया है। जिनमें से प्रधानमंत्री आवास योजना एक है। इस योजना के तहत आप अपने पक्के घर निर्माण के लिए आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं लेकिन वह सरकार ने इसके लिए कुछ पात्रता मानदंड भी रखे हैं जिन्हें पूरा करने वाले व्यक्ति को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।

PM Awas Yojana Gramin Beneficary List 2024

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले तथा झोपड़िया में रहने वाले व्यक्तियों के लिए यह एक बहुत ही अच्छी योजना है इस योजना के तहत आप अपने घर निर्माण के लिए भारत सरकार से सहायता राशि प्रदान कर सकते हैं इसके लिए गांव में रहने वाले पात्र उम्मीदवारों को 1.20 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। और वही पहाड़ी इलाकों में रहने वाले पात्र उम्मीदवारों को इस योजना के तहत 1.30 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

अगर उम्मीदवार इस योजना के तहत चार किस्तों में अपनी आर्थिक सहायता प्रदान कर सकते हैं। पीएम आवास योजना के ग्रामीण लिस्ट देखने हेतु इसलिए के अंत तक बन रहे क्योंकि इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष पर द्वारा जारी किए जाने वाले ग्रामीण लिस्ट को देखने की जानकारी उपलब्ध करवाई है। इस योजना का लाभ केवल उन्हें व्यक्तियों को दिया जाएगा जिनका नाम भारत सरकार द्वारा जारी किए जाने वाली बेनिफिशियल सूची में आता है।

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।

इस योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए, आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

साथ ही, आपके परिवार की वार्षिक आयु ₹300000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इस योजना के लाभ का आवेदन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके परिवार के किसी सदस्य ने पहले कभी भी इस योजना का लाभ नहीं लिया हो।

पीएम आवास योजना के लाभ

इस योजना का मुख्य उद्देश्य जो की झोपड़ी तथा सड़क के किनारे रहने वाले लोगों को एक पक्का मकान बनाने का है। इसके लिए पत्रों में द्वारों को पक्का घर निर्माण के लिए 120000 रुपए तक कि आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। पात्र उम्मीदवार इस योजना में आवेदन करके इस आर्थिक सहायता राशि को प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना की नई ग्रामीण लिस्ट कैसे देखें?

अपने नाम को बेनेफिशरी सूची में देखने के लिए, पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वहां, मुख्य पृष्ठ पर आपको “aawasoft” नाम से एक विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करें।

इसके बाद, रिपोर्ट का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करने के बाद एक नया पृष्ठ खुलेगा।

इस पृष्ठ पर, बहुत विकल्प होंगे, लेकिन आपको “बेनिफिशियल डीटेल्स फॉर वेरीफिकेशन” नाम से एक विकल्प नीचे होगा, जिस पर क्लिक करें।

इसके बाद, आपको अपने राज्य, जिला, ग्राम पंचायत, और गाँव की जानकारी दर्ज करनी होगी, और “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद, आपके सामने आपके गाँव की बेनिफिशियल सूची आएगी, जिसमें आप अपना नाम आसानी से खोज सकते हैं।