लाडली बहना योजना के बाद अब बेटियों को भी मिलेंगे 1000 रूपए प्रति महिना, लांच हो रही नई योजना

राज्य की माता बहनों को 1000 महीने रुपए का तोहफा देने के बाद आप मामा जी राज्य की बेटियों को भी बड़ा तोहफा देने जा रहे है। दरअसल इन दिनों प्रदेश में लाड़ली बहना योजना के फार्म भरे जा रहे हैं। फार्म भरने की प्रक्रिया वर्तमान में जारी है और अभी तक लाखों महिलाएं फार्म भर चुकी है। लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर बेटियों के लिए है। क्योंकि सरकार जल्दी बेटियों के लिए भी एक नई योजना लागू करने पर विचार कर रही है। जिसके तहत बेटियों को हर महीने ₹1000 मिला करेंगे। इस योजना का नाम लाड़ली लक्ष्मी बेटी योजना होगा। ये योजना कब से लागू होगी और किसे इसका लाभ दिया जाएगा। आइये इस पोस्ट के माध्यम से जानते है।

MP Ladli Lakshmi Beti Yojana: इस योजना से बेटियों को मिलेंगे ₹1000 हर महीने

दरअसल प्रदेश में जल्दी चुनाव होने वाले हैं। इसलिए शिवराज सरकार महिलाओं के वोट बटोरने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। हाल ही में शिवराज सरकार द्वारा प्रदेश की माता-बहनों को बड़ा तोहफा देते हुए लाड़ली बहन योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत राज्य की लगभग 40 लाख से अधिक महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। अब इसी तर्ज पर सरकार लाड़ली लक्ष्मी बेटी योजना लागू करने पर विचार कर रही है। जिस में पात्र बेटियों को हर महीने ₹1000 रुपये मिला करेंगे।

इन बेटियों के लिए होगी लाड़ली लक्ष्मी बेटी योजना

इस योजना के तहत 21 साल से लेकर शादी तक बेटियों को ₹1000 हर महीने दिए जांएगे। बता दें जहां एक तरफ लाड़ली लक्ष्मी योजना के तेहत जन्म से लेकर 21 वर्ष तक कि बेटियों को लाभ दिया जाता। वही लाड़ली लक्ष्मी बेटी योजना का लाभ 21 वर्ष से अधिक उम्र की बेटियों को उनके विवाह तक मिलेगा। जबकि हाल ही में लॉन्च हुई लाड़ली बहना योजना का लाभ 23 वर्ष से 60 वर्ष तक कि माता बहनों को दिया जा रहा है।

नई योजना को लेकर मामाजी ने दी जानकारी

बता दें अभी लाड़ली लक्ष्मी बेटी योजना लागू नहीं हुई है। मामाजी ने एक कार्यक्रम के दौरान इस योजना की जानकारी दी है और बताया है कि, बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी बेटी योजना के जरिए शादी होने तक हर महीने 1000 रुपये उनके खाते में डाले जांएगे। ताकि इन्हें आर्थिक दिक्कतों से न गुजरना पढ़े। साथ सीएम शिवराज ने योजना को जल्द ही लघु करने की भी बात कही है। जबकि योजनाओं की जानकारी मोबाइल पर पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप को भी जरूर जॉइन कर लें।

लाड़ली बहना योजना में 4 दिन में भरे हुए 11 लाख फॉर्म

मीडिया स्त्रोत द्वारा मिली जानकारी अनुसार 29 मार्च तक लाड़ली बहना योजना में 4 महिलाओं के आवेदन फॉर्म भरे जा चुके है। इसके अलावा इंदौर की महिलाओं के लिए घर बैठे पंजीयन की सुविधा दी जा रही है। ये सुविधा केवल उन्हीं महिलाओं के लिए होगी। जो किसी कारण शिविर तक जाने में असमर्थ है।