अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में आंधी तूफान के साथ होगी तेज बारिश, छाएंगे काले बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

5/5 - (1 vote)

Mosam khabar :देश में मौसम का मिजाज काफी तेजी से बदल रहा हैं। कई राज्यों में लोगो को गर्मी काफी हद तक सताने वाली है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में पारा 40 के पार पहुंच सकता है। हालांकि, कुछ राज्यों के लिए मौसम विभाग ने बारिश की संभावना भी जाहिर की है। देश के अधिकांश क्षेत्रों में गर्मी का सितम अब प्रारंभ हो गया है। नई दिल्ली से लेकर ओडिशा तक हर राज्य में पारा आए दिन बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने कुछ राज्यों के लिए तो हीटवेव की बात तक कह दी है। हालांकि, आए दिन बढ़ते टेंपरेचर के दौरान मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कुछ राज्यों में वर्षा का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। 17 अप्रैल की रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दिखाई देगा। इस कारण से बारिश की एक्टिविटीज देखने को मिलेंगी।

अगले पांच दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान

इन राज्यों में भी होगी बारिश

मौसम विभाग की मानें तो नई दिल्ली में आगामी दिनों में टेंपरेचर बढ़ने वाला है। टेंपरेचर 41 डिग्री के पार जा पहुंचा। वहीं, अब अगले हफ्ते से नई दिल्ली में बरसात की नई एक्टिविटीज भी देखने को मिल सकती हैं। 20 अप्रैल को नई दिल्ली में वर्षा देखने को मिल सकती है। 20 अप्रैल को नई दिल्ली में न्यूनतम टेंपरेचर 23 डिग्री और अधिकतम टेंपरेचर 39 डिग्री रह सकता है। वहीं, 19 अप्रैल को नई दिल्ली में बारिश की एक्टिविटीज भी देखने को मिल सकती हैं। 20 अप्रैल को भी नई दिल्ली में बारिश देखने को मिलेगी।

यदि नोएडा की बात करें तो यहां भी अगले वीक से वर्षा की एक्टिविटीज देखने को मिल सकती हैं। वहीं अब 20 अप्रैल को गाजियाबाद में गरज चमक के साथ बरसता देखने को मिल सकती है। गाजियाबाद की बात करें यहां भी 20 अप्रैल को बारिश की एक्टिविटीज देखने को मिल सकती हैं। अगर टेंपरेचर की बात करें तो 20 अप्रैल को न्यूनतम टेंपरेचर 26 डिग्री और अधिकतम टेंपरेचर 38 डिग्री रिकॉर्ड किया जा सकता है। हालांकि, इस वीकेंड पर गाजियाबाद में टेंपरेचर 40 डिग्री तक जा सकता है।

जानें मौसम का हाल

ये विक्षोभ कम प्रेशर वाले मौसम तंत्र के कारण रहेगी जो भूमध्य सागर के ऊपर बनेगी और पश्चिम की तरफ आगे बढ़ेगी। यह नमी जमा करती हैं जो आखिरकार उत्तर भारत में बंद हो जाती है। यह प्रणाली शनिवार से अगले गुरूवार (15-20 अप्रैल) तक जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फरबाद में weather को पूरी तरह से परिवर्तित कर देगी। इस बीच हल्की से मध्यम व काफी व्यापक बारिश देखने को मिलेगी। साथ ही गरज और बिजली भी कड़केगी।

मानसून अपडेट: आज इन राज्यों में होगी भारी बारिश

इसके अतिरिक्त, अगले चार दिनों तक पूरे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। यहां जगह-जगह गरज के साथ छींटे पड़ने की भी आशंकाएं बनी हुई है।इसी के साथ तेज आंधी चलती रहेगी, हरेक राज्य को ‘येल्लो’ कलर की निगरानी में रखा जाएगा। सलाह के मुताबिक, निवासियों से स्थानीय मौसम ताल्लुकात कंडीशन को लेकर अलर्ट रहने की विनती की है। इस अप्रैल में बेमौसम बरसात से बहुत अधिक समस्याएं उत्पन्न हुई है, जिसके फलस्वरूप अधिकतर उत्तर-पश्चिमी राज्यों में औसत से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई हैं।

Source by – gamasan

  social whatsapp circle 512
WhatsApp Group
Join Now
2503px Google News icon.svg
Google News 
Join Now
Spread the love