Kisan News: मटर की खेती से होगा लाभ, देखिए मटर की खेती, बीज और उत्पादन का तरीका

Picsart 22 11 15 15 40 24 761
मटर की खेती की संपूर्ण जानकारी

Kisan News: वर्तमान समय में किसान रबी की फसलों की बुवाई करने में लगें हुए हैं। अक्टूबर और नवंबर का महीना हरी सब्जियों की बुवाई के लिए बेहतर माना जाता है। इस सीजन में आप मटर, धनिया, मैथी, टमाटर,अदरक, पालक व अन्य सभी सब्जियों की खेती आसानी से कर सकते हैं। आपको अगर खेती करने का सही तरीका मालूम है तो आप आसानी से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको मटर की खेती के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। मटर की खेती से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Kisan News: मटर की खेती से होगा लाभ, देखिए मटर की खेती, बीज और उत्पादन का तरीका

Kisan News: मटर की फसल सामान्यत 115 दिनों में तैयार हो जाती है। मटर की फसल से हरी फलियों की पैदावार 80-120 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक प्राप्त की जा सकती है। वहीं फलियां तोड़ने के बाद 150 क्विंटल प्रति हैक्टेयर तक हरा चारा प्राप्त किया जा सकता है। दाने की औसत उपज 15-22 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक प्राप्त हो जाती है। भूसे की उपज 50 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक प्राप्त होती है।

यह भी पढ़िए:- काले गेहूं से कमाएं लाखों, देखें काले गेहूं के भाव,कमाई,बीज व उपयोग की जानकारी

Kisan News: कृषि विशेषज्ञों के अनुसार अगर वैज्ञानिकों की सलाह और तकनीकी से मटर की खेती की जाए तो आप आसानी से 18 से लेकर 30 क्विंटल तक उपज प्रति हेक्टेयर प्राप्त कर सकते हैं। मटर की खेती में पैसों की बात की जाए तो प्रति हेक्टेयर क्षेत्र में मटर की खेती करने पर कुल करीब ₹20000 के आसपास लागत आती है और इसी से आप 90 हजार रुपए तक मुनाफा कमा सकते हैं। यानी कि कोई भी किसान एक हेक्टेयर भूमि में मटर की खेती करता है तो आसानी से 70 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर कमा सकता है।

यह भी देखें:-DAP UREA New Rate: फिर सस्ते हुए डीएपी-यूरिया खाद के भाव, देखिए कितना सस्ता हुआ डीएपी-यूरिया खाद

kisan News: अगर आप मटर की अच्छी पैदावार करना चाहते हैं तो किसी भी कृषि बीज भंडार से मटर की अच्छी किस्म का बीज लेकर बुवाई कर सकते हैं। राजस्थान सरकार द्वारा मटर की खेती को लेकर एक योजना भी चलाई गई है जिसमें किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। अगर आप राजस्थान के निवासी है तो इस योजना का लाभ उठाकर मटर की खेती से दोगुना लाभ कमा सकते हैं। इसकी अन्य जानकारी आप कृषि विशेषज्ञों से प्राप्त कर सकते हैं।

kisan news:- गेहूं की “कुदरत 8 विश्वनाथ” किस्म देखें,एक एकड़ में 30 क्विंटल उपज देगी

Leave a Comment