Kisan News: काले गेहूं से कमाएं लाखों, देखें काले गेहूं के भाव,कमाई,बीज व उपयोग की जानकारी » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Kisan News: काले गेहूं से कमाएं लाखों, देखें काले गेहूं के भाव,कमाई,बीज व उपयोग की जानकारी

5/5 - (2 votes)
Picsart 22 11 15 13 01 42 304
काले गेहूं की खेती करने का तरीका

Kisan News: हमारे देश में जनसंख्या का आधा हिस्सा किसान है यानी हमारा भारत देश खेती पर निर्भर है। ऐसे में कई किसानों को कम खेती होने की वजह से नुकसान का सामना करना पड़ता है क्योंकि ऐसे किसान तकनीकी और सुझाव से वंचित रह जाते हैं। आज हम आपको इस पोस्टर के माध्यम से गेहूं की एक ऐसी वैरायटी बताने वाले हैं, जिसकी खेती कर आप दोगुना मुनाफा कमा सकते हैं। आज हम आपको काले गेहूं की खेती के बारे में बताने वाले हैं, जो आपको कुछ ही समय में मुनाफे की ओर ले जा सकते हैं। काले गेहूं की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Kisan News: काले गेहूं से कमाएं लाखों, देखें काले गेहूं के भाव,कमाई,बीज व उपयोग की जानकारी

किसान समाचार: अगर आप काले गेहूं की खेती करते हैं तो आप सामान्य गेहूं की खेती के मुकाबले दोगुना पैसा कमा सकते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि सामान्य गेहूं के भाव के मुकाबले काले गेहूं के भाव 2 गुना होते हैं। इसके अलावा काले गेहूं में औषधीय गुण होने के कारण अंतरराष्ट्रीय और बाजारों में काले गेहूं की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है। काले गेहूं की खेती मध्य अक्टूबर से नवंबर तक की जा सकती है। काले गेहूं की अच्छी पैदावार के लिए दोमट मिट्टी को बेहतर माना जाता है और यह ध्यान रखना पड़ता है कि बुवाई के समय मिट्टी में हल्की नमी होनी चाहिए।

यह भी पढ़िए:- Mandi Bhav: सरसों में एक बार फिर आया जोरदार उछाल, 6700 पार पहुंची, देखें ताजा भाव

काले गेहूं का बाजार भाव: किसान काले गेहूं की फसल को अपने निकट बाजार या मंडियों सहित कृषि संस्थानों को बेच सकते हैं। काले गेहूं का बाजार में भाव 5000 से 6000 तक मिल जाता है। अगर आप काले गेहूं की खेती का बीज आप कृषि विभाग या कृषि संस्थानों से प्राप्त कर सकते हैं। बिहार और उत्तरप्रदेश में इसके बीजों का समान्यत: भाव 70 से 80 रुपए किलो तक है।

आज के मंदसौर मंडी भाव ( Mandsaur Mandi bhav today )

काले गेहूं के लाभ: काला गेहूं शरीर के लिए पौष्टिक होने के साथ ही कई रोगों से भी लाभकारी है। इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण होने से इसका सेवन शुगर, मोटापा, कैंसर, दिल की बीमारियों सहित अनेक रोगोें में लाभकारी बताया जाता है। इसके प्रयोग से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम सही रहता है। वहीं इसका उत्पादन किसानों को लाभ दिला रहा है। इसकी खेती से किसान काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

DAP UREA New Rate: फिर सस्ते हुए डीएपी-यूरिया खाद के भाव, देखिए कितना सस्ता हुआ डीएपी-यूरिया खाद

 
social whatsapp circle 512WhatsApp Group
Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love