Ladli Behna Yojana : लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन फिर हुए शुरू, ऐसे मोबाइल से करें आवेदन 

मध्य प्रदेश में शुरू हुई लाडली बहना योजना आज मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी योजना बन चुकी है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में की गई थी। इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को 1250 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा। इस योजना के लिए आवेदन करने से वंचित रही महिलाएं अब आवेदन कर सकती है। लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश की एक जानी-मानी योजना है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। महिलाओं की आर्थिक स्थिति सही न होने के कारण उन्हें समाज में आगे बढ़ने का मौका नहीं मिल पाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है।

महिलाओं के विकास, उत्थान में लाडली बहना योजना एक बड़ा योगदान दे रही है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए सीधा डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खातों में भेजे जाते हैं जिससे वह अपने लिए साड़ी खरीद सकें एवं घर के छोटे-मोटे खर्चे आसानी से चला सके। यह योजना वास्तव में एक महत्वकांछी योजना है। सरकार द्वारा यह योजना महिलाओं के लिए शुरू की गई है। इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं को ही दिया जाएगा।

Petrol Diesel Rate : तेल निर्माता कंपनियों ने पेट्रोल डीजल की कीमतों में किया बदलाव, जानिए ताजा भाव 

जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

लाडली बहना योजना के लिए पहले तथा दूसरे चरण में बहुत सारी महिलाओं ने आवेदन किया था। आवेदन करने वाली सभी महिलाओं को प्रत्येक महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है लेकिन कई महिलाएं आवेदन करने से वंचित रह गई थी। वे सभी महिलाएं अब इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है। इस योजना के अंदर 21 वर्ष से 60 वर्ष तक की सभी महिलाएं पात्र होगी। लाडली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया रीस्टार्ट होने की पूरी उम्मीदें हैं। इस योजना के लिए तीसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया आने वाली 10 फरवरी के बाद में शुरू होने की संभावना है परंतु इसके लिए अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

आवेदन करने के लिए पात्रता

आवेदक मध्य प्रदेश का नागरिक होना अनिवार्य है।

महिला की उम्र 21 साल से 60 साल तक होनी चाहिए।

आवेदक के परिवार में कोई भी आयकर दाता ना हो।

आवेदक के परिवार की सालाना आय 2.5 लाख से कम हो।

महिला किसी भी सरकारी सेवा में नहीं होना चाहिए।

Free Silai Machine Yojana : महिलाओं को निशुल्क मिल रही सिलाई मशीन, यहां करें योजना के लिए आवेदन 

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित जरूरी दस्तावेज अनिवार्य है।

आवेदक का आधार कार्ड

आवेदक का मोबाइल नंबर

आवेदन की बैंक पासबुक

आवेदक का निवास प्रमाण पत्र

आवेदक का आय प्रमाण पत्र

आवेदन प्रक्रिया

यदि आप लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको कहीं भी चक्कर काटने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं तथा प्रत्येक महीने 1250 रुपए की राशि का लाभ उठा सकते हैं। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आपको ऑफलाइन तरीका अपनाना पड़ेगा। लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू किया जाएगा जिससे वंचित रही सभी महिलाएं इस योजना का फायदा उठा सके। इसके अलावा लाडली बहना योजना के लिए तृतीय चरण के लिए जैसे ही आवेदन प्रक्रिया स्टार्ट होगी।

आपको बता दें की लाडली बहना योजना के अंतर्गत अभी तक 2 चरण शुरू किए गए हैं एवं दोनों चरणों में आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन ही रखी गई थी। इसलिए अनुमानित है की लाडली बहना योजना के तृतीय चरण की आवेदन प्रक्रिया भी ऑफलाइन ही रहेगी एवं महिलाओं को अपने ग्राम पंचायत, आंगनबाड़ी अथवा वार्ड कार्यालय में ऑफलाइन आवेदन फार्म जमा करना होगा तत्पश्चात उन्हें लाडली बहना योजना का लाभ दिया जाएगा।

फ्री सोलर रूफटाफ योजना 2024 : घर की छत पर सरकार लगा रहीं सोलर पैनल, ऐसे करें योजना के लिए आवेदन