Ladli Behna Yojana : लाड़ली बहनों को मिला एक और बड़ा तोहफा, फरवरी में खाते में आएंगे इतने रूपए 

लाड़ली बहना योजना के तहत 1250 रुपए महीना के हिसाब से महिलाओं को सालाना 15,000 रुपये मिलते हैं।घोषणानुसार यह राशि हर महीने की 10 तारीख को भेजी जाती है, ऐसे में नियम के तहत अब 10 फरवरी को अगली किस्त जारी की जाएगी। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के करोड़ों लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है।जनवरी में 8वीं किस्त जारी होने के बाद अब 9वीं किस्त फरवरी में जारी की जाएगी ।चुंकी नियम के तहत योजना की किस्त हर महीने की 10 तारीख को जारी की जाती है, ऐसे में अब अगली किस्त 10 फरवरी को आएगी। इसके तहत 1.29 करोड़ बहनों के खाते में 1250 रुपए जारी किए जाएंगे।

संभावना है कि अगले हफ्ते तक इस संबंध में महिला बाल विकास विभाग द्वारा आदेश जारी किए जा सकते है।इधर, राज्य सरकार ने लाडली बहना आवास योजना के लाभार्थियों की सूची जारी कर दी है, लाभार्थी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।

फरवरी में आएगी लाड़ली बहना योजना की अगली किस्त

लाड़ली बहना योजना पिछली शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा  मई 2023 में शुरू की गई थी। इसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को 1000 रुपए देने का फैसला किया गया था और फिर इसकी पहली किस्त 10 जून को जारी की गई थी, इसके बाद रक्षाबंधन 2023 पर राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था।

अब इस योजना के तहत 1250 रुपए महीना के हिसाब से महिलाओं को सालाना 15,000 रुपये मिलते हैं। घोषणानुसार यह राशि हर महीने की 10 तारीख को भेजी जाती है, ऐसे में नियम के तहत अब 10 फरवरी को अगली किस्त जारी की जाएगी।

बता दे कि इस योजना में 1 जनवरी 1963 के बाद लेकिन 1 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता समेत) वर्ष 2023 में आवेदन के लिए पात्र मानी जाती है।वही महिलाएं, खुद या उनके परिवार में कोई टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए और परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये होना चाहिए।

सीएम ने कहा था- इस बार पैसे दिए है, आगे भी देते रहेंगे

बीते दिनों 10 जनवरी को लाड़ली बहना योजना की 8वीं किस्त जारी करते हुए सीएम मोहन यादव ने कहा था कि हम लाड़ली बहनों के खाते में राशि डालते है तो पता नहीं क्यों कांग्रेस के पेट में दर्द होता है। उंगलियां उठाते है कि कि दे ही नहीं सकते है, पैसे ही नहीं है। कहते है कि अबकी दे दी लेकिन अगली बार नहीं देंगे। लेकिन जिसका जो हक है वो तो देना ही है।भले ही कांग्रेस के पेट में दर्द होता रहे, अब राशि डाली है और आगे भी देते रहेंगे। तुम्हारी बुद्धि तुम्हारे पास रखो। तुम उम्मीद में बैठे रहो, हम हर बार देते रहेंगे। तुमने तो कभी नहीं दी, देने वालों पर उंगली उठाते हो।

लाडली बहना आवास योजना : राज्य सरकार ने जारी की लाभार्थियों की लिस्ट

मध्य प्रदेश सरकार ने ‘लाडली बहना आवास योजना पर भी ताजा अपडेट है। राज्य सरकार ने हितग्राहियों की सूची जारी कर दी है, जिन्‍हें योजना के तहत पक्‍के मकान बनाने के लिए पैसे दिए जाएंगे।इस योजना के लिए पिछले साल 5 सितंबर 2023 से लेकर 5 अक्टूबर तक आवेदन मांगे गए थे। इस योजना में प्रधानमंत्री आवास और आवास प्लस योजना में शामिल नहीं हुए परिवारों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा। लाडली बहना आवास योजना का लाभ 4 लाख 75 हजार से अधिक महिलाओं को मिलने की उम्‍मीद है।बता दे कि लाडली बहना आवास योजना के तहत मिलने वाला लाभ सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में दिया जाता है।

ऐसे चेक करें लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx पर जाएं।

अब आप ‘स्‍टैकहोल्‍डर’ पर क्लिक करें और ड्रॉप डाउन मेन्‍यू खुल जाएगा. इसमें से IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करें।

आपके सामने नया पेज खुल जाएगा.।अब यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के लिए कहा जाएगा।रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो एडवांस सर्च पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना राज्य, जिला, ब्‍लॉक और अपना गांव सेलेक्ट करें। Scheme में लाडली बहना आवास योजना सेलेक्ट करें।

फाइनेंशियल ईयर में 2023-24 चुनें और सर्च पर क्लिक क्लिक कर दें। अब आपके सामने पूरी सूची ओपन हो जाएगी, इस सूची में आप अपना नाम ढूंढ सकते है।