Ladli Behna Yojana : लाड़ली बहनों को 9वी किस्त के साथ मिलेंगे 3 बड़े उपहार, जानिए पूरी जानकारी 

सभी लाडली बहनों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है। जैसा कि आप सभी जानते हैं 10 फरवरी को सभी लाडली बहनों को 9वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी। इसी बीच लाडली बहनों को तीन बड़े उपहार प्राप्त होने वाले हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश में एक जानी-मानी योजना चलती है जिसका नाम है लाडली बहना योजना। इस योजना के अंतर्गत लाडली बहनों को हर महीने 1250 रुपए की राशि ट्रांसफर की जाती है। इसके साथ ही कई अन्य छोटे-बड़े लाभ महिलाओं को पहुंचाए जाते हैं। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है जिससे प्रदेश का विकास हो सके। हमारे देश की यह भावना रही है जहां नारी का सम्मान होता है भगवान वही निवास करते हैं। इसी को उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की जिसके अंतर्गत महिलाओं को निरंतर लाभ पहुंचाया जा रहा है।

लेकिन दोस्तों ऐसी बीच 10 फरवरी को बहनों को 9वीं किस्त ट्रांसफर करने के साथ ही तीन बड़े उपहार भी प्रदान किया जा सकते हैं जिसकी पूरी जानकारी नीचे प्रदान की गई है। लाडली बहनों को इस बार तीन बड़े उपहार सरकार द्वारा प्रदान किया जा सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश की एक महत्वपूर्ण योजना है। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इसको शुरू किया गया है। वर्तमान में 1.29 करोड़ महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ गरीब महिलाएं उठा सकती हैं। यह योजना एक ऐसी योजना है जिसने बहुत जल्दी अपना विस्तार किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दें की लाडली बहना योजना के अंतर्गत प्रदेश भर की 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों को 10 फरवरी को 9वीं किस्त के साथ बड़ा उपहार मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो लाडली बहनों को 3 बहुत बड़े उपहार मिल सकते हैं। तो चलिए हम तीनों के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करते हैं।

ये उपहार मिल सकते हैं सभी लाड़ली बहनों को

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लाडली बहनों को 10 फरवरी को 9वीं किस्त के साथ तीन बड़े उपहार मिल सकते हैं। लाडली बहनों को लाडली बहना योजना ही एक बहुत बड़ा उपहार है लेकिन महिलाओं को लाभ पहुंचा रहे हैं। तो हम उन 3 उपहार के बारे में बात करते हैं जो 10 फरवरी को 9वीं किस्त के साथ बहनों को दिए जा सकते हैं।

1. लाडली बहनों को सबसे पहला उपहार 9वीं किस्त के रूप में प्राप्त होगा। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 10 फरवरी को लाडली बहनों को उनकी 9वीं किस्त किस्त ट्रांसफर की जाएगी। तो लाडली बहनों को सबसे बड़ा उपहार 1250 रुपए का मिलेगा जो 10 फरवरी को सीधा उनके बैंक अकाउंट में प्राप्त हो जाएगा। इस बार हो सकता है कि लाडली बहना योजना की 1250 रुपए की राशि को बढ़ाकर ₹1500 किया जा सकता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं लाडली बहना योजना की राशि को बढ़ाकर ₹3000 तक ले जाया जाएगा। पहले राशि को 1000 से बढ़कर 1250 रुपए कर दिया है और अब यह राशि जल्द ही ₹1500 होने वाली है।

2. सभी लाडली बहनों को दूसरा बड़ा उपहार गैस सिलेंडर की सब्सिडी के रूप में प्राप्त होगा। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रदेश में 450 रुपए में गैस सिलेंडर भरा रहा है ऐसे में लाडली बहनों ने अपनी हाल ही में अपना गैस सिलेंडर रिफिल कराया है उन सभी के खातों में लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत गैस सिलेंडर की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

3. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो लाडली बहनों को तीसरा वाला उपहार आवास योजना की पहली किस्त के रूप में प्राप्त हो सकता है। सरकार ने उन सभी लाडली बहनों की पहली सूची जारी कर दिया जिन्हें आवास प्रदान किया जाएगा। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो लाडली बहनों को आवास योजना की पहली किस्त ₹25,000 की ट्रांसफर की जा सकती है। हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा सरकार की तरफ से नहीं की गई है। लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा उन सभी महिलाओं की सूची जारी कर दी गई है जिन्हें पहले चरण के द्वारा आवास प्रदान किया जाएगा।