Ladli Behna Yojana 9th Installment : लाड़ली बहनों को मिली एक साथ 3 खुशखबरी, देखिए पूरी जानकारी 

लाडली बहना योजना महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई है। लाडली बहना योजना की सहायता राशि मध्य प्रदेश की महिलाओं के सीधे बैंक खातों में प्रदान की जाती है। लाडली बहना योजना के अंतर्गत अभी तक पात्र महिलाओं को 7 से 8 क़िस्त प्रदान की गई है। लाडली बहना योजना के तहत अब महिलाओं को 8वी क़िस्त का जोरो से इंतजार है। लाडली बहने यह भी जानना चाहती है की उनको मिलने वाले 9वी क़िस्त में उनको कितनी सहायता राशि मिलने वाली है।

लाडली बहना योजना की शुरुवात मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी। लाडली बहना योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को प्रथम क़िस्त में 1000 रुपए की राशि प्रदान की गई थी। इसके बाद बीते पिछले महीने सहायता राशि 1000 रुपए से बढ़कर 1250 रुपए हो गई। मध्य प्रदेश की महिलाओं के मन में अगली आने वाली 9वी क़िस्त को लेकर जिज्ञासा है कि उनको कितनी सहायता राशि मिलने वाली ₹1250 ही मिलेंगे या इसमें भी कुछ बढ़ोत्तरी की जाएगी।

Ladli Behna Yojana 9th Installment

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना जारी करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर और उनका विकास करना है। जिसका लाभ लेकर महिलाए समाज में सिर उठाकर शान से जी सके। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा यह घोषणा को गई थीं की लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को मिलने वाली सहायता राशि धीरे धीरे बढ़ती चली जाएगी।

इसी घोषणा को लेकर हम यह कह सकते की ऐसा हो सकता है की 8वी क़िस्त में मिलने वाली राशि पिछले महीने से बढ़कर आए। चूंकि लाडली बहना योजना को जारी हुए बहुत दिन हो गए जिसके तहत प्रतिमाह सहयता राशि प्रदान की जाती है। महिलाए के लिए यह योजना सुखदाई योजना है । मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लाडली बहना योजना का सफलतापूर्वक संचालन हो रहा है। लाडली बहना योजना की 8 क़िस्त जारी की जा चुकी है अब 9वी क़िस्त जारी होना है। जिसकी जानकारी इस लेख के द्वारा आप तक उपलब्ध कराई गई है। 9वी क़िस्त में कितनी राशि आएगी इसकी जानकारी आप इस लेख द्वारा जान सकते है। इसलिए इस लेख में दी हुई जानकारी आप ध्यानपूर्वक पड़े।

लाडली बहना योजना के लाभ

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना सर्वोत्तम योजनाओं में से एक है। लाडली बहना योजना की शुरुवात 10 जून 2023 को हो गई थी। 10 जून को ही लाडली बहना योजना की प्रथम क़िस्त 1000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। जिसके बाद से ही यह सहायता राशि प्रदान करने की प्रक्रिया निरंतर हर माह होती आ रही है। ठीक उसी प्रकार आने वाले माह नववर्ष में अगली क़िस्त प्रदान की जायेगी।

लाडली बना योजना का लाभ आज लगभग हर पात्र महिलाओं को मिल रहा है। लाडली बड़ा योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर माह है सहायता राशि प्रदान की जाती है। मिलने वाली सहायता राशि से महिलाएं अपने घर की आर्थिक स्थिति को सुधार सकती है। लाडली बहना योजना से प्रदेश की महिलाओं को बहुत बड़ा लाभ हुआ है इस योजना से महिलाए आत्मनिर्भर बनेगी।

लाडली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करे?

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

इसके बाद होम पेज पर आपको आवेदन एवम भुगतान की स्थिति वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

इसके बाद एक न्यू पेज ओपन होगा उसमे आपको पंजीयन क्रमांक और समग्र आईडी को दर्ज करना है।

इसके बाद पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर एक ओटीपी आएगा जिसको दर्ज कर खोजे बटन क्लिक करें।

इसके बाद लाडली बहना योजना का स्टेटस आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा जिसे आप आसानी से देख सकते है।