Kisan News: किसानों की हुई मौज, सरकार ने दिया 3 लाख रुपए का तोहफा, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

PM Kisan Credit Card: किसानों को केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से कई सुविधाएं इस समय दी जा रही हैं. अगर आप भी किसान है तो आपके लिए अच्छी खबर है। अगर आप भी 14वीं किस्त (Pm kisan 14th installment) का इंतजार कर रहे हैं तो उससे पहले आपके लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है।अब केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को 3 लाख रुपये मिल रहे हैं।जी हां… अगर आप भी देश के किसान है तो इन पैसों को ले सकते हैं। सरकार किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए समय-समय पर कई स्कीमें निकालती रहती है। अब चुनाव से पहले सरकार किसानों की आमदनी को दोगुना करने जा रही है।

क्रेडिट कार्ड का मिलेगा फायदा

किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए सरकार ने यह पैसा ट्रांसफर करने का प्लान बनाया है। आप किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से इस पैसे का फायदा उठा सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए आप बिना किसी कोलेटरल के 3 लाख रुपये पा सकते हैं। इस पर आपको बहुत ही कम ब्याज देना होगा।

आप कैसे बनवा सकते हैं केसीसी?

यद‍ि आप क‍िसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाने के इच्‍छुक हैं तो आप बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपको जरूरी दस्‍तावेजों को जमा करने के साथ ही आवेदन पत्र भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद संबंध‍ित बैंक अध‍िकारी को सभी जरूरी डॉक्‍यूमेंट देने होंगे। क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड (KCC) का आवेदन करने के ल‍िए 2 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड आद‍ि की जरूरत होगी। इसके अलावा बोई गई फसलों के बारे में भी जानकारी देनी होगी।

देना होगा 4 फीसदी ब्याज

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में देश के क‍िसानों को 7 फीसदी की ब्‍याज दर से लोन दिया जाता है। यद‍ि क‍िसान की तरफ से लोन की राश‍ि को समय पर लौटा द‍िया जाता है तो किसान को ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट दी जाती है। यानी लोन की राश‍ि पर महज 4 फीसदी का ब्‍याज रह जाता है। सरकार की कोश‍िश है क‍ि आने वाले समय में देश के सभी पीएम क‍िसान लाभार्थ‍ियों को क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड की सुव‍िधा दी जाए।