Kisan Kalyan Yojana मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की किस्त 6000 रुपए सभी किसानों के बैंक खाते में पैसा आना शुरू हो चुका है।

Kisan Kalyan Yojana मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2024 मुख्यमंत्री किसान कल्याण पोजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा 2020 में की गई थी। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री किसानों को ₹2000 की आर्थिक सहायता सीधे बैंक अकाउंट में दे रहे है। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे किसान सम्मान निधि योजना के साथ चलाया जा रहा है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य एमपी के सभी किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाना और खेती के लिए उन्हें उचित राशि प्रदान करना है। एमपी के मुख्यमंत्री के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सम्मान निधि योजना में दी जाने वाली राशि काफी कम है इस वजह से MP Kisan Kalyan Yojana को शुरू किया गया है जो गरीब किसानों को अधिक पैसा देता है। मध्य प्रदेश के नागरिक किसान है और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आवेदन प्रक्रिया उद्देश्य और पात्रता के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आज के लेख में दी गई है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2024

MP Kisan Kalyan Yojana केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए सालाना ₹6000 की राशि किसान को केंद्र सरकार की तरफ से PM Kisan Samman Nidhi के नाम पर दी जाती है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के द्वारा यह घोषित किया गया कि इस योजना में दी जाने वाली राशि काफी कम है जिस वजह से एमपी के किसानों के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री किसान कल्याण पोजना को शुरू किया है। Kisan Kalyan Yojana

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गरीब MP Kisan Kalyan Yojana के तहत अब किसानों को सालाना ₹10000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। PM Kisan Samman Nidhi की तरफ से मिलने वाली 6000 सालाना की राशि को ₹10000 का बनाया गया है। आपको बता दें कि यह सुविधा केवल मध्य प्रदेश के किसानों को दी जा रही है। एमपी के किसानों को किसान सम्मान निधि योजना और किसान कल्याण पोजना का पैसा एक साथ मिलेगा जो सीधे उनके बैंक एकाउंट में जाएगा।

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana

अगर आप इस महत्वपूर्ण योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना से जुड़े कुछ आवश्यक तथ्यों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है-Kisan Kalyan Yojana

  • इस योजना को किसान सम्मान निधि योजना के साथ-साथ चलाया जा रहा है।
  • जिस तरह सम्मान निधि योजना का पैसा तीन किस्त में किसान के बैंक अकाउंट में भेजा जाता है उसी तरह किसान कल्याण योजना का पैसा दो किस्त में बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा।
  • किसानों को कुल 5 किस्तों में ₹10000 की राशि बैंक अकाउंट में मिलेगी।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप CM Kisan Kalyan Yojana से लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • मध्य प्रदेश का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड पैन कार्ड
  • बैंक पास बुक का जेरोक्स
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर ऊपर ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद आप मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा-

  • सबसे पहले ऑनलाइन Chief Minister Kisan Kalyan Yojana के आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना देना है
  • आवेदन फॉर्म में दी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरना है साथ ही उसमें पूछे गए सभी दस्तावेजों को add कर
  • इसके बाद अपने आवेदन फॉर्म और सभी आवश्यक दस्तावेजों को ग्राम पटवारी के पास जमा कर देना है।
  • ग्राम पटवारी आपके आवेदन को अप्रूव करवाएगा और उसके बाद आपके दिए गए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के जरिए आप को सुनिश्चित कर दिया जाएगा।