Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड वाले इन किसानों को कर्ज से मिलेंगी राहत, सरकार माफ कर रहीं पैसा

किसान क्रेडिट कार्ड इन सभी कर्ज धारको को मिलेगी मुक्ति नाम देखे अब सरकार ने फैसला लिया है कि Interest Subvention Scheme (ISS) के तहत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत वित्त वर्ष 2022-23 और 2023-24 में छूट मिलती रहेगी. इस बारे में बुधवार को केंद्रीय रिजर्व बैंक ने जानकारी दी है 2023 में किसानों का कर्ज माफ होगा क्या?साथ ही Kisan Karj Mafi Yojana 2023 के अंतर्गत गन्ने की फसल, फलो के साथ अन्य पारंपरिक खेती करने वाले किसान को भी किसान कर्ज माफी योजना का लाभ दिया जाएगा ।

किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट में अपना नाम चेक कैसे करें ?

स्टेप-1 UP Kisan Karj Rahat की वेबसाइट ओपन करें
स्टेप-2 ऋण मोचन की स्थिति देखे को चुनें
स्टेप-3 खाते का प्रकार एवं बैंक चुनें
स्टेप-4 किसान क्रेडिट कार्ड नंबर एंटर करें
स्टेप-5 किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट देखें

लोन केसे माफ़ होगा loan kese maaf hogaa

लोन माफी के लिए सबसे पहले आवेदक को अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर संपर्क करना होगा। इसके बाद बैंक के ब्रांच मैनेजर से लोन माफी के बारे में बात करना होगा। जानकारी लेने के बाद लोन माफी की एक आवेदन फॉर्म लेना होगा और उस आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राज्य कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि वर्ष 2027 में योगी सरकार बनने के बाद कैबिनेट में किसानों की कर्जमाफी करने का निर्णय लिया था. राज्य सरकार ने काफी किसानों के कर्ज भी माफ किए।

पीएम किसान लाभार्थियों को अब मिलेगा Kisan Credit Card Yojana

किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से किसान ₹160000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। अब इस योजना का विस्तार सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए भी किया जा रहा है। अब सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। सभी पीएम किसान के लाभार्थियों को क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए अपने बैंक ब्रांच में जाना होगा जहां पर उनके पीएम किसान अकाउंट है।

सरकार द्वारा सभी बैंकों से भी सभी पीएम किसान लाभार्थियों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है और इस सूची को किसान क्रेडिट कार्ड के लाभार्थियों की सूची से मिलाने के लिए कहा गया है। जिससे कि उन लोगों की सूची बनाई जा सके जिनको पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है परंतु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं प्राप्त हो रहा है।

किसान कर्ज माफी योजना 2023 का लाभ लेने हेतु दस्तावेज

राशन कार्ड
समग्र आईडी
केसीसी बैंक पासबुक
मोबाइल नंबर
बैंक पासबुक
आय प्रमाण पत्र
भूमि से जुड़े दस्तावेज
जैसे- खतौनी खसरा

UP Kisan Karj Rahat Scheme List 2023

राज्य के इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत अपना कृषि ऋण माफ़ करवाना चाहते है तो वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।और इस योजना का लाभ उठा सकते है । आवेदक के पास आधार कार्ड, यूपी राज्य का नागरिक और यूपी राज्य में जमीन से जुड़ा एक बैंक खाता होना चाहिए। इस योजना के तहत जिला सहकारी बैंक से लिया गया ऋण ही माफ़ किया जायेगा । जिन किसानों ने 31 मार्च, 2016  से पहले ऋण लिया है, उन्ही किसान को UP Kisan Karj Mafi Scheme 2023 के तहत ऋण माफ़ किया जायेगा । यूपी सरकार ब्याज छूट योजना/कर्ज राहत योजना (Interest Wavier Scheme 2019-20) के तहत 2.63 लाख छोटे और सीमांत किसानों (Small & Marginal Farmers) को लाभ पहुंचाने के लिए ऋण पर ब्याज की छूट देगा।

UP Kisan Karj Rahat List 2023 कैसे देखे?

• सर्वप्रथम आवेदक को UP Kisan Karj Rahat Yojana की Official Website पर जाना होगा । Official Website पर जाने के बाद आपके सामने Home Page खुल जायेगा ।
• इस होम पेज पर आपको “ऋण मोचन की स्थिति देखे” का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा ।इस विकल्प पर Click करने के बाद आपके सामने आगे का Page खुल जायेगा ।
• आपको इस पेज पर कुछ जानकारी जैसे बैंक, जिला, शाखा, क्रेडिट कार्ड विवरण आदि दर्ज करनी होगी ।सभी जानकारी भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा ।
• इसके बाद आपको आगे के पेज पर  ऋण मोचन स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

• सर्वप्रथम आपको यूपी किसान कर्ज राहत लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
• अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
• होम पेज पर आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
• अब आपके सामने लॉगइन पेज खुल कर आएगा।
• इस पेज पर आपको अपना Username Paasword तथा Captcha Code दर्ज करना होगा।
• इसके पश्चात आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
• इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे।
• Kisan Karj Mafi List 2023: 33 हजार किसानो को मिलेगा कर्ज माफ़ी।