किसान क्रेडिट कार्ड: अब सिर्फ इन किसानों का बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड, देखिए किसान क्रेडिट कार्ड की नई अपडेट

Kisan Credit Card Update New 2023: खेती को लाभ का धंधा बनाने तथा किसानों को खेती के लिए समय पर पैसा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड योजना संचालित कर रही है। खेती को लाभ का धंधा बनाने तथा किसानों को खेती के लिए समय पर पैसा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड योजना संचालित कर रही है। किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card Yojana) के माध्यम से किसान अपनी खेती बाड़ी के लिए बैंकों से सस्ते पर ऋण दिया जा रहा है। समय पर ऋण अदायगी करने पर किसानों को कम ब्याज पर ऋण प्राप्त होता है। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC Scheme) खेतिहर किसानों के साथ ही मत्स्य पालन और पशुपालन करने वाले लोगों को दिया जा रहा।

Kisan Samman Nidhi Yojana

जानकारी के अनुसार बताया गया है कि अब खेती योग्य भूमि पर किसानी करने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया जा रहा है। इसके लिए उन किसानों को भी शामिल किया गया है जो स्वयं की भूमि के मालिक हैं या फिर बटाईदार या काश्तकार किसानों द्वारा गठित स्वयं सहायता समूह को भी किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया जा रहा है।

Kisan Credit Card Update New

किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को पैसे उपलब्ध हो जाने पर वह साहूकार के चंगुल से मुक्त हो जाएंगे। सरकार किसी उद्देश्य को लेकर किसानों को ऋण उपलब्ध करवा रही है। आर्थिक स्थिति कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण साहूकारों द्वारा लिया गया देना है। साहूकार किसानों की जमीन गिरवी रखकर उन्हें उपलब्ध कराते हैं और मनमाना ब्याज वसूल कर रहे। इस समस्या से मुक्ति दिलाने सरकार ने किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया है।