Budget 2024 : केंद्र सरकार का बजट किसानों को करेंगा खुश, देखिए इस बार किसानों को क्या क्या मिलेंगे लाभ 

Farmer’s Expectations From Budget: किसानों की मांग है कि गन्ने का समर्थन मूल्य 425 रुपये से लेकर 450 रुपये प्रति क्विंटल किया जाए और खाद की कीमतों को कम किया जाए या बोरियों का वजन 40 से 45 किलो किया जाए। आइए जानते हैं किसानों को बजट से क्या उम्मीदें हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज, 1 फरवरी 2024 को देश का अंतरिम बजट पेश करेंगी. इस साल के बजट को लेकर सभी सेक्टर में काफी उम्मीदें हैं. ऐसे में किसानों को भी इस बजट से कई महत्वपूर्ण आस हैं. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इस बार किसान सम्मान निधि की रकम को बढ़ाकर किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है।

बजट से किसानों को क्या उम्मीदें

हालांकि, पश्चिमी यूपी के गन्ना किसान कम समर्थन मूल्य से परेशान हैं। किसानों की मांग है कि गन्ने का समर्थन मूल्य 425 रुपये से लेकर 450 रुपये प्रति क्विंटल किया जाए और खाद की कीमतों को कम किया जाए या बोरियों का वजन 40 से 45 किलो किया जाए। 

किसानों के लिए एमएसपी बड़ा मुद्दा

कई किसानों का कहा है कि सरकार ने बजट कम किया है, जिसके चलते किसान समृद्धि योजना का फायदा मिलने वाले किसानों की संख्या में कम हुई है. किसानों ने सरकार से कृषि सेक्टर की ओर ध्यान देने का आग्रह किया है. बता दें कि किसानों के लिए एमएसपी आज भी बड़ा मुद्दा है।

किसानों को खुश करने की कोशिश

उम्मीद जताई जा रही कि सरकार किसानों को खुश करने के लिए किसान सम्मान निधि की रकम को बढ़ा सकती है. ये साल चुनावी साल है तो 2019 की तरह ही इस अंतरिम बजट में भी वोटरों को लुभाने वाले कई फैसले लिए जाने का अनुमान है।