PM Kisan Yojana : किसान बजट से किसानों की हुई मौज, इन योजनाओं में 50% होंगी बढ़ोतरी

PM Kisan Yojana : अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं तो आपको बता दें कि 1 फरवरी को मोदी सरकार का बजट आने वाला है। ऐसे में बजट के आने से पहले केंद्र के योजनाओं मांगे सस्ते और इनकम टैक्स स्लैब में क्या होने वाला है इस पर हर किसी का नजर बना हुआ है।ऐसे में जानकारी को माने तो यह बजट मोदी सरकार के लिए कफी अहम है । क्योंकि लोकसभा में जाने से पहले ये मोदी सरकार की दूसरी कार्यकाल का आखिरी बजट होगा।

देश के बाकी लोगों के साथ ही किसानों को भी इस वजह से काफी उम्मीदें हैं । ऐसे में खबरों की मानो तो इस बार की बजट में किसानों को बड़ा तोहफा मिल सकता है ऐसा बताया जा रहा है कि बजट में पीएम किसान सम्मन निधि योजना का पैसा बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में आपको बता दें कि इस योजना के तहत किसानों को साल में ₹6000 मिलते हैं। लेकिन सरकार इस रकम में बजट के बाद बढ़ोतरी कर सकती है । ऐसे में लिए पूरी खबर विस्तार से जानते हैं।

PM Kisan Yojana 

इकोनामिक टाइम के सर्वे के मुताबिक अर्थशास्त्रियों का कहना है कि सरकार पीएम किसान सम्मन निधि के तहत किसानों को मिलने वाली रकम में बढ़ोतरी कर सकती है। और सालाना ₹9000 किसानों के खाते में भेज सकती है।अखबार ने अपनी रिपोर्ट में बताए हैं कि सरकार पीएम किसान सम्मन निधि योजना में 50 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।

ऐसे में आपको बता दें कि अभी लाभार्थी किसानों को पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत एक किस्त में ₹2000 और सालाना ₹6000 मिलते हैं । ऐसे में सरकार यह पैसा तीन किस्तों में किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करते हैं। हर बार सरकार बैंक खाते में ₹2000 ट्रांसफर करते हैं । यह किस्त हर 4 महीने में किसानों के बैंक अकाउंट में पैसा आता है । बजट में सरकार किसानों को मिलने वाला पैसा बढ़कर ₹9000 कर सकते है यानी कि किसानों के लिए पैसा ₹6000 से बढ़कर सीधे ₹9000 रुपए हो जाएगा। ऐसे में सरकार इसमें सीधे 50 फ़ीसदी की बढ़ोतरी करेंगे। पहले ऐसी खबरें आ रहे थे की सरकार किसान सम्मन निधि की रकम ₹6000 से बढ़कर ₹8000 करेंगे।

PM Kisan Yojana 

लेकिन इकोनामिक टाइम के रिपोर्ट के मुताबिक अर्थशास्त्रियों का कहना है कि सरकार पीएम किसान सम्मन निधि का पैसा 50 फ़ीसदी बढ़कर ₹9000 कर सकते हैं। ऐसे में आपको मालूम हो कि किसान सम्मन निधि केंद्र सरकार की स्कीम है इस स्कीम का ऐलान साल 2019 में अंतिम बजट में हुआ था। सरकार की इस स्कीम की 16वीं किस्त इस वर्ष फरवरी से मार्च के बीच जारी होने की उम्मीद है । अभी सरकार ने हाल ही में 15 नवंबर के दिन 15 में किस्त का पैसा सभी किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर किए थे।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को छठी बार बजट पेश करने जा रही है। निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेगी साल 2024 चुनावी साल है। इस वजह से पूरे साल की बजय अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। फिलहाल किसानों को यह तोहफा मिलेगा या नहीं यह तो जल्द ही साफ हो जाएगा।