किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी : गेहूं के समर्थन मूल्य को बढ़ाया गया, इस दिन से शुरू होंगी गेहूं की खरीदी 

15 मार्च से गेहूं की होगी MSP रेट पर खरीदी, गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ₹150 की बड़ौतरी। नमस्कार किशन साथियों आज की संपूर्ण आर्टिकल में हम गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको देंगे सरकार द्वारा सरकारी मंदिरों में गेहूं की खरीदी 15 मार्च से की जाएगी। गेहूं की सरकारी खरीदी से किसानों को इसका सीधा फायदा मिलेगा क्योंकि गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 150 रुपए से अधिक की बढ़ोतरी की जाएगी।

इस साल गेहूं के उत्पादन में तोड़ दिया रिकॉर्ड

हम आपको बता दें कि 2024 में गेहूं के उत्पादन में तोड़े सारे रिपोर्ट गेहूं के बढ़ते उत्पादन को देखते हुए किसान बहुत खुश नजर आ रहे हैं सरकारी खरीद के अलावा गेहूं का भाव दबाव में आ सकता है क्योंकि हर साल ऐसा होता है कि सरकारी खरीद के अलावा मार्केट में व्यापारियों के द्वारा कुछ ही समय बाद गेहूं को सरकारी भाव से अधिक रुपए देकर खरीदा जाता है इससे गेहूं सरकार को ना भेजते हुए व्यापारियों को भेजती है जिससे भारत में गेहूं का स्टॉक पर भारी असर पड़ता है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार गेहूं के भाव में बढ़ोतरी दर्ज की है बताया जा रहा है कि उत्पादन 12 करोड़ तन को पार कर चुका है पिछले साल 2023 में बाय एरिया 340 लाख हेक्टर था इस वर्ष यह 370 लाख हेक्टर बताया जा रहा है।