Free Gas Cylinder: इन महिलाओं को मिलेगा निःशुल्क गैस सिलेंडर, जारी लिस्ट में चेक करें अपना नाम 

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। मध्य प्रदेश के सीएम श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा प्रदेश के करीब 36 लाख से अधिक लाडली बहनाओं के खाते में सब्सिडी का 219 करोड रुपए की राशि ट्रांसफर कर दी गई है । यह खास करके लाडली बहना को एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल करवाने पर सब्सिडी के रूप में जारी की गई है। इस योजना के तहत पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थी एवं गैर उज्जवला योजना लाडली बहनों को 450 रुपए में गैस रिफिल की सब्सिडी दी जा रही है। सब्सिडी की राशि राज्य सरकार द्वारा एलिजिबल महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। ऐसे में जिन महिलाओं को यह लाभ नहीं मिल पाया था उन्हें एक साथ जोड़कर 2 महीने की सब्सिडी की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

Ladli Behna Gas Cylinder Yojana

लाडली बहना योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की लाडली बहनाओं को 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने की घोषणा सीएम शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किया गया था। इसके बाद से मध्य प्रदेश में महिलाओं को ₹450 पर गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए अतिरिक्त सब्सिडी राज्य सरकार के द्वारा दी जा रही है। अभी लाडली बहना को गैस रिफिल करवाने पर कंपनी को उतना ही राशि का भुगतान करना होगा जितने राशि का गैस सिलेंडर उपलब्ध है। गैस कंपनी के सिलेंडर की कीमत एवं 450 रुपए के बीच की कीमत का भुगतान राज्य सरकार के द्वारा सब्सिडी के रूप में लाडली बहना के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

ऐसे में इस योजना के अंतर्गत प्रति महीने लाडली बहना को ₹450 में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा जिससे महिलाओं को काफी लाभ मिलेगा। यानी सीधे तौर पर बोले तो गैस सिलेंडर का जितना दम है उतना रिफिल करवाते समय पेमेंट करना होगा और सरकार उसके बाद 450 रुपए सिलेंडर के अतिरिक्त जितना भी पैसा लगा है उतना सब्सिडी के रूप में महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी।

कौन बहने होंगी ₹450 गैस सिलेंडर के पात्र

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी बहना लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना के पात्र हैं।

गैस सिलेंडर पर अनुदान लाडली बहना के बैंक खाते में प्रति महीने डीबीटी के माध्यम से सरकार के द्वारा ट्रांसफर की जाएगी।

जो लाडली बहना उज्जवला योजना के अंतर्गत नहीं है उनके बैंक खाते में पूरी सब्सिडी राज्य सरकार के द्वारा ट्रांसफर की जाएगी।

उज्ज्वला योजना के अंतर्गत पंजीकृत महिलाओं को केंद्र सरकार की ओर से अतिरिक्त सब्सिडी एवं बाकी बचे दाम में से 450 रुपए घटाकर बाकी बचा अतिरिक्त दाम सब्सिडी के रूप में राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी।

उज्ज्वला योजना के अंतर्गत करीब 82 लाख उपभोक्ता एवं मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में पंजीकृत 15 लाख महिलाएं इस योजना के पात्र हैं।

लाडली बहना की सब्सिडी कब जारी होगी?

लाडली बहना योजना के अंतर्गत एलपीजी सब्सिडी के लिए जो महिलाएं पात्र हैं एवं जिन्होंने अपना घरेलू उपयोग वाला एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल करवाई है उन्हें सब्सिडी प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी की राशि जारी कर दी गई है। ऐसे में अनुमानित है कि महिलाओं को 2 महीने का सब्सिडी एक साथ जोड़कर अक्टूबर महीने में जारी की जाएगी। लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना के अंतर्गत उज्जवला योजना के लाभार्थी एवं लाडली बहना योजना में रजिस्टर्ड लाभार्थी महिला को 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार प्रति महीना महिलाओं को एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल करवाने पर सब्सिडी देगी जो कि प्रत्येक महीने महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।

लाडली बहना एलपीजी सब्सिडी योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करवाए?

लाडली बहनाओं को एलपीजी गैस सिलैंडर ₹450 में उपलब्ध करवाने के लिए सरकार के द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लाभार्थी महिला लाडली बहना योजना के पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकती है। रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई प्रॉब्लम ना हो इसके लिए समग्र सदस्य आईडी में नाम तथा गैस कनेक्शन एलपीजी आईडी से मिलते जुलते नाम सुविधा पोर्टल पर उपलब्ध करवा दी गई है। आवेदन करते समय आवेदनकर्ता का पंजीयन स्थल पर फोटो से मिलन होने पर पंजीयन हो सकेगा।

पंजीयन स्थल पर फोटो खींचकर उसका आधार फोटो से मिलन होने पर ही लाभार्थी का इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन हो पाएगा। इसके लिए वह अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या फिर ब्लॉक ऑफिस में संपर्क करके या फिर लाडली बहना के कैंप में संपर्क करके एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप एलपीजी गैस सिलेंडर प्रोवाइडर कंपनी के नजदीकी ऑफिस में भी संपर्क करके लाडली बहना सब्सिडी से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना के अंतर्गत 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए सब्सिडी की राशि सरकार के द्वारा महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी गई है। ऐसे में महिलाएं अपने बैंक खाते का स्टेटस चेक करके सब्सिडी की राशि की जानकारी प्राप्त कर सकती है। अधिक जानकारी के लिए महिलाएं अपने बैंक में संपर्क कर सकती है या फिर लाडली बहना योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पेमेंट का स्थिति / सब्सिडी की स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकती है।