सर्दी में भी लग रहे हैं फसल में कीड़े, खेती करने वाले किसान खास ध्यान रखें

सर्दियों के मौसम में भी फसलों पर कीड़ों का प्रभाव देखने को मिल सकता है. ऐसे में किसान भाइयों को कुछ जरूरी बातों का विशेष ध्यान रखना होगा.

कुछ किसानों का मानना होता है कि सर्दियों में फसलों में कीट नहीं लगते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है सर्दी के मौसम में भी आपकी फसल में कीड़े लग सकते हैं. कीड़ों से फल को बचाने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, आइए जानते हैं…

एक्सपर्ट्स के अनुसार सर्दी के दौरान फसलों में कीट लगने की समस्या आम बात है. इस दौरान तापमान कम होता है, इसलिए कीटों के लगने की घटनाएं कम हो जाती हैं लेकिन ये पूरी तक से खत्म नहीं होते हैं. कुछ कीड़े सर्दियों में भी फसल को नुकसान पंहुचा सकते हैं. जिनसे बचाव के लिए किसान भाई कुछ खास बातों का ध्यान रख सकते हैं.

कृषि एक्सपर्ट्स की ले सकते हैं मदद

इस मौसम में किसान भाई फसलों की नियमित निगरानी करें और कीट लगने के शुरुआती लक्षणों पर ध्यान दें. साथ ही किसान रोग और कीटों के नियंत्रण के लिए जरूरी कार्य करें. अगर आपकी फसल में कीड़े लग गए हैं तो जरूरी कीटनाशकों का सही समय पर इस्तेमाल करें, उन्हें सही मात्रा में छिड़कें. जिसके लिए किसान भाई कृषि एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं.

ट्राईकोडर्मा का कर सकते हैं छिड़काव

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मौसम में बदलाव के कारण फसलों पर कीड़े लग सकते हैं. किसान भाई कीड़ों से निजात पाने के लिए ट्राईकोडर्मा, हारजोनियम दवा का छिड़काव कर सकते हैं. कीड़े लगने से फसलों के उत्पादन पर असर पड़ सकता है. कीटनाशक दवा का फसल पर छिड़काव करने से इस समस्या को दूर किया जा सकता है. देश में सर्दियों का मौसम अक्टूबर से लेकर मार्च तक रहता है. ये तापमान रबी की फसलों के लिए बेहद अच्छा रहता है.