Kisan News: अचानक 500 रूपए बढ़ा DAP खाद का भाव, देखें कारण और डीएपी और यूरिया के नए भाव

DAP New New Rate: प्रदेश और देश में रबी सीजन की शुरूआत में खाद की किल्लत को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा किसानों को राहत देने के लिए खाद अचानक पर सब्सिडी प्रदान की जा रही थी और खाद की कीमतों में भी गिरावट की जा रही थी जिससे किसानों को थोड़ी आर्थिक सहायता मिल सके लेकिन अब लगातार खाद के भाव में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। खाद के भाव में अचानक करीब ₹500 की तेजी देखने को मिली है। पेट्रोल डीजल के भाव में आग लगने के बाद अब डीएपी और यूरिया के भाव में भी अचानक उछाल देखने को मिला है। 1200 रुपए प्रति बोरी बिकने वाली डीएपी की कीमत अब 1700 रुपए की हो गई है। किसानों को प्रति बोरी 500 रुपए ज्यादा चुकाना होगा।

डीएपी खाद के नए भाव: मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ द्वारा डीएपी और यूरिया के भाव की नई रेट लिस्ट जारी की है। लिस्ट अनुसार डीएपी के खाद के दाम प्रति बोरी (50 किग्रा) 1700 रुपए हो गए है। बताया गया कि खाद की बिक्री दरों का निर्धारण खरीफ 2021 के लिए उर्वरक समन्वयक समिति की बैठक में लिया गया। यह बैठक 25 मार्च 2021 को हुई थी। बैठक में लिए गए निर्णयों के संबंध में एक पत्र विपणन संघ एवं जिला सहकारी बैंकों के जिलाधिकारियों को जारी किया गया है।

सरकार ने सहकारी समितियों के लिए जारी किये DAP खाद ने नए रेट

मार्जिन 79.00

शुद्ध प्रदाय दर 31959.95

GST के साथ जानिए रेट

CGST (केंद्र) 799.00

SGST (राज्य) 799.00

समिति का मार्जिन 421.00

जानिए किसानो को किस रेट में मिलेगी DAP की बोरी

प्रति/बोरी 1700.00 (50kg)। इसके अलावा यह भी बताया जा रहा है कि पुराना स्टॉक पुराने रेट में ही बिकेगा जिला विपणन अधिकारी रोहितकुमार श्रीवास्तव ने बताया कि खंडवा-बुरहानपुर के जिला विपणन अधिकारी रोहितकुमार श्रीवास्तव ने बताया सहकारी समितियों के पास पूर्व भंडारित डीएपी खाद का स्टॉक है। जो कि पूर्व की दरों यानि 1200 प्रति बोरी में ही बिकेगा। यह दरें आगामी खरीफ सीजन के लिए निर्धारित की गई है। नया स्टॉक नई दरों पर बिकेगा।