किसानों को फ्री में मिल रही यूरिया और DAP की 2-2 बोरी,इस तरह उठाएं मौके का फायदा, मिल रहा बंपर मुनाफा

अब फ्री में मिल रही हैं यूरिया खाद और DAP की 2-2 बोरी, इस तरह ले सकते है स्किम का लाभ मिलेगा बम्पर फायदा सभी किसानों को सरकार के द्वारा खाद का वितरण किया जा रहा है कि जो भी किसान भाई लोग हैं उन सभी को सरकार की तरफ से डीएपी एवं यूरिया खाद दिया जा रहा है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार के द्वारा नए-नए योजनाओं को शुरूआत किया जा रहा है एवं आने वाले चुनाव को देखते हुए सरकार के द्वारा किसानों को बड़े-बड़े लाभ एवं बड़े बड़े वादे के साथ उनको सत्य एवं कम दर में खाद एवं अन्य पदार्थ को दिया जा रहा है। जिससे उनका विकास हो सके और उन्नति कर

फर्टिलाइजर खाद हो गया है बंद

भोपाल द्वारा FPO को फर्टिलाइजर खाद देना बंद कर दिया है। इसे इससे FPO से जुड़े कृषकों में आक्रोश है। किसान अपनी इस परेशानी को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंप चुके हैं, ताकि किसानों के लिए खाद मिल सके।वर्तमान में यूरिया खाद सिर्फ सेवा सहकारी संस्थाओं सोसायटी के पास आ रहा है , लेकिन यह भी पर्याप्त नहीं है। जिसके कारण किसान मजबूरन अभी से 400 से 500 रुपए तक में यूरिया खाद की एक बोरी खरीदने पर मजबूर हैं।लेकिन सरकार से मिली जानकारी के अनुसार किसानों को यूरिया और DAP मुफ्त में दिया जा रहा है जिसके कारण उन्हें अब फ़र्टिलाइज़र की आवश्यकता नहीं होगी।

किसानों को मिली राहत की खबर

केंद्र सरकार द्वारा यूरिया की कीमत निश्चित कर दी गई है। यूरिया एवं अन्य उर्वरकों के दाम को लेकर सरकार ने किसानों को राहत प्रदान की है हालांकि यह राहत कालाबाजारी के कारण ना के बराबर है क्योंकि सरकार द्वारा नाम पर किसानों को उर्वरक उपलब्ध नहीं हो पाता है मजबूरन किसानों को ऊंचे दाम में कालाबाजारी और से खाद खरीदना पड़ता है। जिससे किसानो का बहुत नुकसान होता है। और उनकी आय का एक बड़ा भाग इसमें खर्च हो जाता है।

DAP और Urea के नए रेट हुए जारी

किसानों को अलग-अलग बोरी पर अलग-अलग दी कीमत

यूरिया- 266.50 रुपए प्रति बोरी (45 किलो)
MOP- 1,700 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )
DAP- 1,350 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )
NPK- 1,470 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )

बिना सब्सिडी के रहेंगे यह भाव

यूरिया- 2,450 रुपए प्रति बोरी ( 45 किलो )
NPK- 3,291 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )
MOP- 2,654 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )
DAP- 4,073 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )

ऐसे लेना होगा स्कीम का लाभ

सरकार के द्वारा किसानों को 2 बोरी यूरिया खाद नजदीकी ब्लॉक से दिया जा रहा है इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड या हो सकता है आपका खेत का रसीद लगे उसके बाद आसानी से आपको एक बोरी यूरिया खाद मिल जाएगा लेकिन आपके पास अगर दो आधार कार्ड है या दो अलग-अलग खेत का रसीद है तो उस के माध्यम से 2 बोरी यूरिया खाद आसानी से अपने ब्लॉग से इसका लाभ उठा सकते हैं हालांकि हो सकता है अगर आपके ब्लॉक में ना मिले तो स्टॉक खत्म हो गया हो तो कुछ समय बाद आपको दोबारा संपर्क करना है या आपने ब्लॉक के बांटे जाने वाले मैनेजर से जरूर एक बार मिलना है जिससे आप लाभ के पात्र बन सके और आपकी आय में इज़ाफ़ा हो सके।