Soyabin Rate Report: सोयाबीन की अधिक मांग के चलते भाव में फिर आई तेजी, देखें लाइव रिपोर्ट

4 Min Read
खबर शेयर करें

Soyabin Rate report Today: सोयाबीन की साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट देखीं जाएं तो पिछले सात दिनों में सोयाबीन के भाव में तेजी देखने को मिली है। सप्ताह की शुरुआत में सोलापुर सोयाबीन प्लांट 6000 रूपए प्रति क्विंटल पर खुला था और सप्ताह के आखिरी दिन में 5840 रूपए पर बंद हुआ था। पिछले सात दिनों तक सोयाबीन की तेजी मंदी रिपोर्ट देखीं जाएं तो पिछले 7 दिनों में सोयाबीन में तेजी देखी गई है। सोयाबीन की मांग में तेजी के चलते सोयाबीन के भाव में तेजी दर्ज की गई है। सोयाबीन के भाव में करीब 150 रूपए प्रति क्विंटल की तेजी देखने को मिली है।

Soyabin plant Bhav today: सोयाबीन के भाव अगर महाराष्ट्र मौजूद कीर्ति प्लांट पर देखे जाए तो वर्तमान में सोयाबीन के भाव 5865 रुपए से लेकर 6125 रुपए प्रति क्विंटल पर चल रहे हैं। वही सोयाबीन की आवक की बात की जाए तो पिछले सप्ताह में सोयाबीन की कुल आवक 21.84 लाख बोरी देखने को मिली थी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोयाबीन भाव की रिपोर्ट देखी जाए तो अर्जेंटीना में सोयाबीन की फसल पर मौसम का प्रभाव होने के कारण कम उत्पादन होने की आशंका है। इसको लेकर USDA 12 जनवरी को रिपोर्ट भी जारी करेगा। वहीं फिलहाल सोयाबीन को लेकर DOC की मान अच्छी चल रही है और वर्तमान में डीओसी का निर्यात 12-15 लाख टन पहुंचने की उम्मीद है।

Soyabin Rate report: प्रोसेसिंग इकाइयों द्वारा सोयाबीन की मांग अच्छी है और सोयाबीन का सप्लाई सही तरीके से होने की वजह से भाव में तेजी देखने को मिल रही है। ‌आने वाले समय में सोयाबीन के भाव पर नजर डाली जाए तो आंकड़ों के मुताबिक सोयाबीन में करीब 300 रुपए प्रति क्विंटल तक तेजी देखने को मिल सकती है। यानी कि आने वाले सप्ताह में सोयाबीन के भाव 6000 रूपए प्रति क्विंटल तक जा सकते हैं। किसानों को भी आने वाले समय में सोयाबीन के भाव अच्छे मिलने की उम्मीद है और आंकड़े भी भाव बढ़ने की संभावना बता रहे हैं।

सोयाबीन भाव रिपोर्ट 2023: सोयाबीन की अच्छी मांग और बाजार में भी अच्छी मांग के चलते बीते सप्ताह सोयाबीन के भाव में 4 से 9 रूपए प्रति किलो तक की तेजी दर्ज की गई थी। पिछले सप्ताह कांडला सोयाबीन तेल में 8 रूपए प्रति किलो की गिरावट के साथ 1255 रूपए पर बंद हुए थे। सोयाबीन तेल के आयात की बात की जाए तो दिसंबर महीने में सोयाबीन तेल का आयात 10% बढ़कर 2.52 लाख टन पर पहुंच गया है। सोयाबीन तेल की आपूर्ति वर्तमान में सामान्य स्तर पर है क्योंकि इंपोर्ट में गिरावट को स्थानीय पेराई द्वारा पूरा किया जा रहा है। पर्याप्त आपूर्ति और हाई आयात पड़ताल के कारण सोया तेल के दामों पर दबाव बनते नजर आ रहा है। सोया तेल की लैंडिंग कॉस्ट और रेडी स्टॉक का अंतर अभी भी 10 रुपए/किलो से ऊपर है कारोबारियों को मांग के अनुसार खरीदारी करनी चाहिए। क्योंकि अन्य तेलों की तुलना में सोया तेल का सेंटीमेंट अभी भी कमजोर है।


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।