PM Kisan Yojana New Update 2023: पीएम किसान योजना में हाल ही में आया नया अपडेट, जल्द देखें » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

PM Kisan Yojana New Update 2023: पीएम किसान योजना में हाल ही में आया नया अपडेट, जल्द देखें

5/5 - (1 vote)

PM kisan Yojana Beneficiary Update: केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई PM Kisan Samman Nidhi Yojana देश के सभी किसानों को कृषि संबंधित गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों आदि वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आय सहायता प्रदान करती है। इस योजना में सभी मध्यमवर्गीय किसानों को न्यूनतम आय के रूप में प्रति वर्ष ₹6,000 की सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र किसान को प्रति वर्ष ₹6000 का भुगतान तीन किश्तों में किया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ

PM KISAN YOJNA के तहत,किसानों के परिवारों को हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन किश्तों में 6000 रुपये प्रतिवर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता हैं। जिन किसानों के अभी तक पीएम किसान योजना की 12 वी किस्त नहीं मिली है, उन सभी किसानों को एक साथ दोनों किस्तें देने का फैसला लिया गया है। केंद्र सरकार द्वारा दोनों किस्तें एक साथ लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

पीएम किसान योजना 2023 की 13वी किस्त कब आएगी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: केंद्र सरकार ने 12वीं किस्त जारी करने के बाद अब 2023 में PM KISAN YOJNA की 13वीं किस्त जल्द ही जारी करने का फैसला लिया है। योजना का पैसा 23 जनवरी 2023 को रिलीज किया जा सकता है।

13वीं किस्त का लाभ उठाने किए जरूरी काम

लाभ उठाने वाले किसी किसान ने अभी तक अपना KYC नहीं कराया है, तो जल्द ही कराए । बिना KYC के PM किसान की अगली क़िस्त नहीं मिलेगी, साथ ही किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं, और पता कर सकते हैं कि उन्हें इस बार योजना का पैसा मिलेगा या नहीं। ओर लाभार्थी का खाता NCPI से जुड़ा होना चाहिए, और साथ ही जमीन के प्रमाणित दस्तावेज़ होना चाहिए।

PM KISAN YOJNA का उद्देश्य

• भारत के छोटे और सीमांत किसान आर्थिक रूप से मजबूत बनाना।
• Official website:–pmkisan.gov.in

प्रधानमंत्री किसान हेल्पलाइन नंबर

PM KISAN helpline number 155261 या टोल फ्री नंबर – 1800115526 है। ओर कृषि मंत्रालय नंबर (011-23381092) पर भी संपर्क कर सकते हैं। साथ ही आप जिला कृषि अधिकारी या लेखाकार से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love