कृषि यंत्रों पर मिलेगी बंपर सब्सिडी, आवेदन की तिथि बढ़ाई » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

कृषि यंत्रों पर मिलेगी बंपर सब्सिडी, आवेदन की तिथि बढ़ाई

Rate this post

कृषि यांत्रिकरण योजना की अंतिम तिथि बढ़ाई, अब ज्यादा किसान को मिलेगा लाभ

सरकार की ओर से किसानों के लाभार्थ कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसमें से एक योजना कृषि यंत्रों पर सब्सिडी योजना भी है। इस योजना के तहत अलग-अलग राज्यों में वहां के नियमानुसार सब्सिडी दी जाती है जो अलग-अलग होती है। इसी क्रम में बिहार सरकार की ओर से किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ प्रदान करने के लिए कृषि यांत्रिकरण योजना चलाई जा रही है। इस योजना की अंतिम तिथि को 17 जनवरी 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। अब राज्य के किसान 90 प्रकार के कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए 17 जनवरी तक आवेदन कर सकेंगे। योजना की अंतिम तिथि बढ़ने से राज्य के और अधिक किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ मिल सकेगा। बता दें कि कृषि यांत्रिकरण योजना की पहले अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 थी, लेकिन किसानों के लिए कृषि यंत्रों की मांग को देखते हुए इस योजना की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन की इस पोस्ट में आपको कृषि यांत्रिकरण योजना बिहार की जानकारी दे रहे हैं ताकि राज्य के अधिक से अधिक किसान इसका लाभ उठा सकें।

योजना में किन यंत्रों पर दी जा रही है सब्सिडी

कृषि यांत्रिकरण योजना के तहत खेती-किसानी में काम आने वाले 90 प्रकार के कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दी जा रही है। इसमें खेती की तैयारी में काम आने वाले जुताई यंत्र, बीज बुवाई यंत्र, निराई-गुड़ाई यंत्र, कटाई यंत्र के अलावा गन्ना किसानों के लिए उपयोगी यंत्रों के साथ ही इसमें बागवानी में काम आने वाले यंत्रों को भी शामिल किया गया है। कृषि विभाग के अनुसार इस योजना के तहत हैपी सीडर, सुपर सीडर, कल्टीवेटर और थ्रेसर जैसी खेती के काम में आने वाली उपयोगी मशीनों पर सब्सिडी दी जा रही है। इस तरह कुल मिलाकर 90 प्रकार के कृषि यंत्रों पर किसानों को सब्सिडी पर दिए जा रहे हैं। इन 90 प्रकार के कृषि यंत्रों की सूची और इस पर मिलने वाले अधिकतम अनुदान की पूरी लिस्ट बिहार सरकार के कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। इस लेख में हम आपको नीचे इसका लिंक देंगे उसके जरिये आप सभी प्रकार के कृषि यंत्रों की सूची और अनुदान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

किसानों को कृषि यंत्रों पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

कृषि यांत्रिकरण योजना के तहत बिहार सरकार की ओर से वर्ष 2022-23 में किसानों को 94.05 करोड़ रुपये की लागत से किसानों को कृषि यंत्रों पर अनुदान देने की योजना है। इस योजना के तहत किसानों को 40 से लेकर 80 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है। यह सब्सिडी अलग-अलग प्रकार के कृषि यंत्रों अलग-अलग दर से दी जा रही है। सब्सिडी की दर कृषि यंत्र की लागत पर निर्धारित की गई है। इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग को प्राथमिकता दी जाती है। इन्हें सामान्य वर्ग के किसानों से अधिक सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा।

90 प्रकार के कृषि यंत्रों पर सब्सिडी की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

कृषि यांत्रिकरण योजना बिहार के लिए पात्रता और शर्तें-

  • इस योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के किसान ही उठा सकते हैं।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला किसान बिहार का मूल निवासी होना चाहिए।
  • जिन किसानों के पास खेती योग्य भूमि है वहीं इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • आयकर दाता किसान इस योजना के पात्र नहीं है।
  • इसके अलावा जिन किसानों ने पहले कृषि यांत्रिकरण योजना के तहत सब्सिडी ले चुके हैं वे इसके पात्र नहीं माने जाएंगे।

कृषि यांत्रिकरण योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

कृषि यांत्रिकरण योजना में आवेदन के लिए किसानों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जो इस प्रकार से हैं-

  • आवेदन करने वाले किसान के आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले किसान का पासपोर्ट साइज का फोटो
  • किसान का बैंक खाता विवरण इसके लिए बैंक पासबुक कॉपी
  • किसान की ऑनलाइन पंजीकरण रसीद
  • ट्रैक्टर की आरसी
  • खरीदे गए कृषि यंत्र का कंप्यूटराइज बिल
  • स्वयं घोषणा पत्र

कृषि यांत्रिकरण योजना के तहत सब्सिडी के लिए कैसे करें आवेदन

राज्य के किसान बिहार कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक पोर्टल https://dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ हैं तो सीएससी जाकर भी इस योजना में आवेदन किया जा सकता हैं। बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पहले आपको कृषि विभाग के प्रत्यक्ष लाभ अंतरण डीबीटी पर पंजीकरण करवा के पंजीकरण संख्या प्राप्त करनी होगी। इसके बाद आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में किसान भाई सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क

इस योजना संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप अपने क्षेत्र के कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा इस योजना के हेल्पलाइन नंबर 18003456214 पर भी कॉल करके योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कृषि यांत्रिकरण योजना में कृषि यंत्रों व उस पर अनुदान की सूची के लिए डायरेक्ट लिंक-
http://farmech.bih.nic.in/FMNEW/StateplanImplementList2022_2023.pdf

कृषि यांत्रिकरण योजना में आवेदन से पहले प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक- https://dbtagriculture.bihar.gov.in/

source by- tractorjuction

 
social whatsapp circle 512WhatsApp Group
Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love