Kisan News: कम सिंचाई में बंपर पैदावार देंगी गेहूं की Shri Ram 111 किस्म, इसके फायदे भी देखें » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Kisan News: कम सिंचाई में बंपर पैदावार देंगी गेहूं की Shri Ram 111 किस्म, इसके फायदे भी देखें

5/5 - (1 vote)

Shri Ram 111 wheat variety: गेहूं एक रबी फसल है। भारत के कई राज्यों मैं गेहूं की खेती की जाती हैं। मध्यप्रदेश में गेहूं का उत्पादन पिछले सालों से कई बड़ गया है यहा श्री राम 111 सबसे ज्यादा बोई जाने वाली किस्म है इसका उत्पादन अन्य किस्मो की तुलना में 5-6 क्विंटल प्रति एकड़ अधिक उत्पादन होता है। प्रदेश के किसानों ने बताया कि श्रीराम सुपर 111 सीड से उनकी गेहूँ उत्पादकता बढ़ी है। श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और गुजरात में ज्यादा बोया जा रहा है।

श्री राम 111 किस्म की विशेषताएं

• इसका दाना बड़ा एवं चमकदार होता है।
• इससे चारा भी ज़्यादा मिलता है,
• कम सिंचाई की आवश्यकता होती हैं।
• कम एरिया में ज्यादा उत्पादान

श्री राम 111 गेहूं किस्म का बुवाई का समय

इसकी बुवाई का समय मध्य अक्टूबर से नवंबर की शुरुआत तक का उपर्युक्त हैं। सिंचाई आवश्यकता – 3-4 बार सिंचाई की आवश्यकता होती हैं।फसल काटने का समय – यह गेहूं 3 से 4 महीने में पक कर तैयार हो जाती है और 4 महिने में इसे काट सकते है।उत्पादन क्षमता – श्री राम सुपर 111 का उत्पादन 26 क्विंटल प्रति एकड़, यानी 80 से 85 क्विंटल प्रति हेक्टेयर (लगभग 5 बीघा) के हिसाब से उत्पादन मिलता।श्री राम गेहूं किस्म का दाना कठोर व चमकदार होने से यह फ़सल अच्छे दाम में बिकती है और इस किस्म से किसानों को कम जगह में ज्यादा पैदावार व उत्पादन के अच्छे दाम मिलने से बहुत लाभ मिलता हैं।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love