Wheat Rates: गेहूं के भाव में आ सकता है उछाल, देखें गेहूं को रोके या बेचें, भाव यहां तक जाने की संभावना

Kisan News: पिछले 3 महीनों से देश व प्रदेश की सभी मंडियों में लगातार गेहूं के भाव में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। इन दिनों गेहूं के भाव करीब 400 से ₹500 प्रति क्विंटल तक बढ़ गए हैं। दिल्ली लारेंस रोड पर गेहूं के भाव 2885 रुपए का स्तर छू चुके हैं। गेहूं की बढ़ती कीमतों को रोकने के सरकार के सारे उपाय फेल हो चुके हैं। इस रिपोर्ट में हम गेहूं के भाव को लेकर आने वाले समय में बन रही संभावनाओं पर गौर करेंगे। अगर आपने भी अभी तक जुहू को बचा रखा है तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Wheat Price Today: पिछले दिनों आटा मिलों की एसोसिएशन ने केंद्र सरकार से मांग की थी कि कम से कम 40 लाख टन गेहूं सरकारी भंडार से खुले बाजार में बिक्री किया | ताकि गेहूं के साथ साथ आटा आदि की कीमतों पर अंकुश लगाया जा सके, लेकिन अभी तक सरकार ने इस मामले पर कोई निर्णय नहीं लिया है। यह भी गेहूं की कीमतों में तेजी का कारण हो सकता है।

Wheat Price Report: सरकार का कहना है कि सरकारी गोदामों में गेहूं का स्टॉक भरपूर मात्रा में मौजूद है लेकिन बाजारों में सरकार गेहूं की बिक्री पर कोई निर्णय नहीं ले पा रही है। सरकार द्वारा इस प्रकार के दावे होने से संदेह पैदा हो रहा है और संभावना जताई जा रही है कि इसी कारण गेहूं के भाव लगातार बढ़ते जा रहे हैं। वर्तमान में देश और प्रदेश की सभी मंडियों में गेहूं के भाव 2100 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 2900 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गए हैं। ऐसे में बताया जा रहा है कि गेहूं 3000 का आंकड़ा छू सकता है।

आज के ताजा गेहूं के भाव: देशभर की मंडियों में गेहूं के भाव लगभग रोजाना बढ़ रहे हैं। दस दिन के अंदर 100 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी आ चुकी है। यदि बाजार इसी रफ्तार से चलता रहा तो जल्द ही दिल्ली लारेंस रोड पर गेहूं का भाव 3 हजार रूपए प्रति क्विंटल तक छू सकता है। गौरतलब है कि यदि गेहूं का भाव यदि 3 हजार के पार जाता है स्टॉकिस्ट अपना स्टॉक खाली करने की कोशिश जरूर करेंगे, जिससे भाव पर हल्का दबाव भी आ सकता है। ऐसे में जिन किसान साथियो के पास गेहूं का स्टॉक पड़ा हुआ है वे मौजूदा अच्छे भाव पर यहां स्टॉक खाली कर सकते हैं।