Wheat rates: मध्यप्रदेश की मंडियो में क्या रहा गेंहू का भाव देखे भाव मे तेजी मंदी रिपोर्ट

मध्यप्रदेश की मंडियो में क्या रहा गेंहू का भाव – भारत में अभी मध्य और उत्तरी राज्यों में गेंहू की खरीदी का सीजन चल रहा हैं। रबी विपणन वर्ष 2023-24 में गेंहू के समर्थन मूल्य पर दिन-प्रतिदिन मंडियों में गेंहू की कीमतें और उनकी आवकों में काफी अन्तर देखने को मिल रहा हैं। मध्यप्रदेश की मंडियों में गेंहू की आवक में पिछले एक सप्ताह में कमी आने के बाद इस  सप्ताह में वृध्दि नजर आ रही हैं।

मंडियों में 13-19 मई के बीच में  गेंहू की कुल आवक 6767.91 टन दर्ज की गई हैं। मध्यप्रदेश की बेतूल मण्डी में 17 मई को सबसे ज्यादा आवक 665टन रही हैं वही अधिकतम रेट 2455 रूपये प्रति क्वि., न्यूनतम रेट 2000 रूपये प्रति क्वि. और मोडल रेट 2191 रूपये प्रति क्वि. रहा ।

इस पूरे हफ्ते में सबसे कम आवक 13 मई को देखी गई जोकि 21.02 टन थी। इस दिन मध्यप्रदेश की सभी मंडियों मे गेंहू की आवक को बहुत कम देखा गया हैं।

मंडी रेट विश्लेषण

इस हफ्ते मंडी रेटों को देखा जाये तो गेंहू की आवक में पिछले हफ्ते की तुलना में वृध्दि देखने को मिली हैं। अगर दोनो हफ्तो के गेंहू की आवक की तुलना की जाये तो पिछले हफ्ते यानि 1-5 मई और इस हफ्ते यानि 13-19 मई में 48 प्रतिशत की वृध्दि दर्ज की गई हैं।

इस हफ्ते बेतूल मंडी में सर्वाधिक आवक को देखा गया हैं, मगर पिछले 2 हफ्तों से मध्यप्रदेश की कालापीपल मंडी 1816 टन गेंहू की आवक के साथ शीर्ष पर चल रही थी। जिसमें इस हफ्ते कमी नजर आई हैं इस बार कालापीपल मंडी में अधिकतम 355 टन की आवक देखी गई हैं।