Agri Machine Subsidy: 100% सब्सिडी पर मिल रहें कृषि यंत्र, हर परिवार को 5000 रूपए भी देगी सरकार » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Agri Machine Subsidy: 100% सब्सिडी पर मिल रहें कृषि यंत्र, हर परिवार को 5000 रूपए भी देगी सरकार

3.5/5 - (4 votes)
Picsart 22 11 27 09 11 36 516
किसानों को कृषि यंत्रो पर मिल रहीं बंपर सब्सिडी

Subsidy on Agri Machinery: आधुनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए तकनीक और मशीनों का तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है। खेती में तकनीक और मशीनीकरण आने से बड़ा से बड़ा मुश्किल काम कुछ ही घंटों में समाप्त किया जा सकता है। हालांकि मशीनरी महंगी होने के कारण हर किसान उसे खरीद नहीं पता है लेकिन सरकार हर वर्ग के किसानों को कृषि यंत्र खरीदने पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। इन दिनों राजस्थान सरकार ने भी कृषि श्रमिकों के लिए ‘राजस्थान कृषि श्रमिक संबल मिशन’ योजना चलाई है, जिसके तहत प्रति परिवार को 5,000 रुपये की सब्सिडी दी जाती है।

Agri Machine Subsidy: 100% सब्सिडी पर मिल रहें कृषि यंत्र, हर परिवार को 5000 रूपए भी देगी सरकार

राजस्थान कृषि श्रमिक संबल मिशन योजना: आज की इस दुनिया में कृषि का हर कार्य तकनीक और मशीनों से किया जाने लगा है। तकनीकी और मशीनों से अधिक मेहनत नहीं लगती और समय की बचत भी होती है। किसान कड़ी मेहनत करके कृषि का कार्य करते हैं और फसलों से बेहतरीन उत्पादन प्राप्त करते हैं। किसानों और खेतिहर मजदूरों के इसी योगदान के मद्देनजर राजस्थान सरकार ने ‘राजस्थान कृषि श्रमिक संबल मिशन’ योजना चलाई है, जिसके तहत कृषि यंत्रों की खरीद पर 5,000 रुपये की सब्सिडी दी जाती है. अच्छी बात ये भी है कि जिन कृषि यंत्रों की कीमत 5,000 रुपये है, वो किसानों और खेतिहर श्रमिकों को 100% सब्सिडी पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

Kisan news:- PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के पैसे सभी खाते में आ गए, जल्दी अपना नाम और पेमेंट स्टेटस चेक करें

इन यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी: कृषि यंत्रों में वाटर कैन, कुल्हाड़ी, घास काटने की मशीन, झाड़ी काटने की कैंची, ड्रिबलर, निराई गुड़ाई के यंत्र के साथ-साथ हाथ से चलने वाले 45 हस्त चलित यंत्र भी शामिल हैं। इनमें से जो भी कृषि यंत्र 5,000 रुपये कीमत वाले होंगे, उन पर शत प्रतिशत छूट दी जाएगी यानी ये मुफ्त में ही मिल जाएंगे।’राजस्थान कृषि श्रमिक संबल मिशन’ योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के किसान अपने नजदीकी जिले कृषि कार्यालय, नजदीकी कृषि केंद्र में या आधिकारिक कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। इस योजना के नियमानुसार लाभार्थी किसान का चुनाव कृषि पर्यवेक्षक, ग्राम सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी करेंगे।

Kisan news:- Kisan News: गेहूं की पिछेती बुवाई कब तक करें, देखें कौन से उर्वरक और किस्मों की बुवाई करें

कृषि बजट में हुआ ऐलान: जानकारी के लिए बता दें कि ‘राजस्थान कृषि श्रमिक संबल मिशन’ योजना का ऐलान राजस्थान के कृषि बजट 2022-23 में ही कर दिया गया था। 100 करोड़ के बजट वाली इस योजना का उद्देश्य राजस्थान के श्रमिकों को सस्ते दामों पर हस्त चलित यंत्र उपलब्ध करवा है।इस स्कीम में राज्य के 2 लाख श्रमिकों को कवर करने का लक्ष्य है, जिन्हें कृषि यंत्र खरीदने के लिए 5,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।इस योजना का सीधा फायदा उन भूमिहीन किसानों को मिलेगा जो दूसरे किसानों के खेतों में मजदूरी करते हैं। ऐसे में इन भूमिहीन किसानों को सरकार की तरफ से हाथ से चलने वाले कृषि यंत्र  सब्सिडी पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

आज के उदयपुर मंडी भाव ( Udaipur Mandi Bhav Today )

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। किसान भाई, किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Kisan News:- Kisan News: किसानों के बिजली के बिल होंगे माफ, सम्मान निधि के बाद बड़ा फैसला, देखें कैसे करें आवेदन

view source:- ABP news

 
social whatsapp circle 512WhatsApp Group
Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love