बीज सब्सिडी 2023: किसानों को सब्जियाें के बीज पर मिलेगी 75 प्रतिशत की सब्सिडी, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

बागवानी खेती : आज के समय में किसान अलग-अलग प्रकार की खेती अपना रहे हैं किसान पारंपरिक फसलों की खेती के साथ ही नई नई फसलों को उगा कर भी कई मुनाफा कमा रहे हैं। वर्तमान समय में किसान सब्जियों व फलों की खेती यानी (बागवानी) कर कई मुनाफा कमा रहे हैं। बाजार में सब्जियों और फलों की मांग बढ़ने से उनके भाव में भी काफी वृद्धि आई है इस कारण बागवानी खेती करने वाले किसानों को बहुत लाभ मिला है। किसान बागवानी खेती यानी सब्जियों और फलों की खेती की ओर अधिक आकर्षित हो रहे हैं।

क्योंकि इस तरह की खेती कम लागत कम समय में उनका अधिक मुनाफा प्रदान कर रही है इससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है। किसानों के आर्थिक स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार व राज्य सरकार विभिन्न योजनाएं लागू कर किसानों की मदद करती हैं।

बीज पर सब्सिडी:  केंद्र व राज्य सरकार द्वारा किसानों को नई-नई योजना के द्वारा कई प्रकार के लाभ दिए जाते हैं , जैसे की खेती के लिए बीजों पर सब्सिडी व खाद पर सब्सिडी प्रदान की जाती हैं। ऐसे ही बिहार सरकार ने किसानों को खेती के लिए प्रोत्साहित करते हुए सब्जियों के बीच पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। ताकि प्रदेश की किस महंगी सब्जी फसल की खेती कर अधिक से अधिक मुनाफा कमा सके। सब्सिडी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है किसान इस सब्सिडी योजना का लाभ उठाने के लिए आवदेन कर सकते है, किसान आवदेन के लिए  कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। हमारी इस पोस्ट के माध्यम से जानें आवदेन प्रक्रिया व आवश्यक दस्तावेज ।

बागवानी फसल बीज पर मिलेगी 75 % सब्सिडी 

बिहार सरकार ने राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए परंपरागत खेती के साथ-साथ फल फूल और सब्जियां यानी बागवानी खेती को बड़ावा दे रही हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने सब्जी विकास योजना निकाली है जिससे महंगी सब्जियों की खेती के लिए सरकार किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करेगी।

किसानों को इन सब्जियों पर मिलेगी 75% सब्सिडी 

राज्य सरकार की सब्जी विकास योजना के तहत किसानों को महंगी सब्जी बीज के लिए 75 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी इस योजना के अंतर्गत प्रमुख सब्जियां है;ब्रोकली, कलर कैप्सिकम (रंगीन शिमला मिर्च), बीज रहित खीरा और बीज रहित बैंगन आदि फसल शामिल है।  

सब्जी विकास योजना आवदेन तारीख 

सब्जी विकास योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है , इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान 10 अक्टूबर से ऑनलाइन आवदेन कर सकते है।

सब्जी विकास योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज 

आवेदक किसान का आधार कार्ड

आवेदक किसान का पासपोट साइज फोटो

किसान का मूल निवास प्रमाण पत्र

आवेदक का जाति प्रमाण पत्र 

बैंक विवरण के लिए खातापास बुक की फोटो प्रति

भूमि के साक्ष्य

जानें सब्जी विकास योजना की आवदेन प्रक्रिया

 राज्य सरकार द्वारा लागू की गई सब्जी विकास योजना का लाभ उठाने के लिए किसान बिहार सरकार की इस ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं  https://horticulture.bihar.gov.in/ 

इस वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए आवेदक किस को सब्जी का योजना का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा

इसके बाद ही फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी को सही तरीके से क न होगा सारी जानकारी बनने के बाद फॉर्म सबमिट कर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैंऔर इस योजना का लाभ उठा सकते है।