SBI Pashupalan Loan: आसानी से स्टेट बैंक दें रहीं पशुपालन लोन, यहां देखें आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया 

SBI पशुपालन लोन: भारत में हमेशा से दुधारू पशुओं का महत्त्व व पशुपालकों की संख्या ज्यादा थी। किसान परिवार द्वारा पशुपालन का ये  काम का कृषि, स्वास्थ्य और आजीविका चलाने के लिए पहले भी प्रचलित था और बहुत हद तक आज भी प्रचलित है। लेकिन अब बहुत से किसानों ने इसे दुग्ध उत्पादन व्यवसाय के रूप में अपनाना शुरू कर दिया है। जाहिर है इस व्यवसाय में दुधारू पशुओं व डेयरी के लिए जरुरी सामान खरीदने के लिए पैसों की जरुरत पड़ती है। इसके लिए स्टेट बैंक द्वारा SBI पशुपालन लोन स्कीम चलायी जा रही है जिसका लाभ पात्र किसान पा सकते हैं। योजना से जुड़ी जरुरी डिटेल नीचे बताई जा रही है। 

SBI पशुपालन डेयरी लोन 2023 

भारतीय स्टेट बैंक भी अपने ग्राहकों को पशुपालन या दुग्ध उत्पादन व्यवसाय हेतु, लोन की सुविधा देती है। नए पशु खरीदने या ब्यवसाय से जुड़े अन्य काम के लिए 2 लाख तक ऋण लिया जा सकता है. इसमें 1 लाख 60 हजार रुपये तक लोन, बिना कोई संपत्ति गिरवी रखे पा सकते हैं। अगर किसी किसान के पास भैंस, गाय या अन्य पालतू दुधारू जानवर हैं तो वो बैंक से लोन ले सकता है और अपने बिजनेस को बढ़ा सकता है। इस लोन योजना के तहत पशुओं की संख्या के आधार पर किसानों और कृषकों को 40 हजार से 60 हजार तक का लोन प्रति पशु दिया जाता है जिससे वो अपने पशुपालन व्यवसाय को बढ़ा सकते है।

SBI पशुपालन डेयरी लोन Application Form 2023 

भारतीये स्टेट बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट के अनुसार दुधारू पशु खरीदने,  पौल्ट्री लेयर फार्मिंग, पौल्ट्री ब्रॉईलर फार्मिंग, भेड़ पालन, बकरी पालन, ऊन के लिए खरगोश पालन के लिए लोन का एप्लीकेशन फॉर्म व आवेदन सीधे नजदीकी बैंक शाखा में जाकर भरा जा सकता है। 

SBI पशु पालन लोन योजना हेतु कैसे आवेदन कर सकते हैं?

भारतीय स्टेट बैंक के तहत आवेदन करने हेतु ऑनलाइन कोई प्रोसेस नही है। इस लोन में आवेदन करने हेतु आप बैंक के माध्यम से ही आवेदन कर सकते है। बैंक से इस पशुपालन लोन को लेने के लिए आप अपने नजदीकी स्टेट बैंक की शाखा में जाकर वहा इस लोन के लिए आवेदन कर सकते है।भारतीय स्टेट बैंक में पशु लोन लेने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरूरत होती है। इन दस्तावेजों के बिना लोन का मिलना मुश्किल होता है। इस लिए इन दस्तावेजों को अपने साथ जरुर रखे। अधिक जानकारी के लिए बैंक इस वेबसाइट पर जानकारी ले सकते है।

SBI पशुपालन लोन कितना मिलता है?

अगर आप SBI बैंक से पशुपालन लोन लेते है तो उसमे आपको लोन की कितनी राशि मिलती है और अन्य जानकारी यहाँ बताई है। इसमें लोन की न्यूनतम की कोई सीमा नही है।इस लोन में लोन की अधिकतम राशि 2 लाख तक की होती है।इसके अलावा लोन की राशि तय करने के और भी कई पैमाने मांपे जाते है।

SBI पशुपालन योजना में आवेदन हेतु दस्तावेज 

आवेदन पत्र जिसे आप बैंक से ले सकते है।

एक पहचान पत्र जैसे की आधार कार्ड या पेन कार्ड इत्यादि में से एक।

पते का प्रमाण

SBI पशुपालन लोन स्कीम के उद्देश्य 

भारत की ज्यादातर आबादी ग्रामीण इलाकों में रहती है, जहाँ ज्यादातर लोग कृषि और पशुपालन व्यवसाय के द्वारा जीवन यापन करते हैं। गाँव में पशुओं के लिए पर्याप्त चारा और अन्य सुविधा होने के कारण ग्रामीण ईलाकों की ज्यादातर आबादी पशुपालन करती है।सरकार द्वारा पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनायें लाती रहती है। वही यह एक लोन योजना है जिसे बैंक द्वारा संचालित किया जा रहा है। पशुपालन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आप बैंक से लोन ले सकते है 

* पशुपालन को बढ़ावा देना।

* दुधारू पशु जैसे गाय, भेस, बकरी इत्यादि के पालन को बढ़ावा देना।

* इसके साथ इस लोन के तहत मछलीपालन से जुड़ा लोन भी दिया * * जाता है जिसे कोई भी सामान्य व्यक्ति ले सकता है अगर वो बैंक के इन नियमों को पूरा करता है तो।

SBI पशुपालन लोन की पात्रता 

आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।

आवेदक बैंक से डिफाल्टर नही होना चाहिए।

जमीन के दस्तावेज और जमीन का एग्रीमेंट

किसी और प्रकार का कोई लोन बकाया न हो।