Sarso Rate: सरसों की आवक में हों रहीं बढ़ोतरी, समर्थन मूल्य तक नहीं पहुंच रहे भाव, देखिए सरसों की ताजा रिपोर्ट

Sarso Rate: मंडियों में सरसों की आवक भी शुरू हो गई है। अभी तक सरसों की सरकारी खरीद शुरू न होने की वजह से सरसों न्यूनतम समर्थन मूल्य से करीब 500 रूपये प्रति क्विंटल कम में बिक रहा है। बता दे कि सरसों की सरकारी खरीद हैफेड 15 March से शुरू कर रही है, इससे पहले सरसों की खरीद 28 मार्च से शुरू की जाती थी। जैसे ही सरकारी खरीद शुरू हो जाती है, वैसे ही सरसों के दाम में वृद्धि होना भी शुरू हो जाती है। 2 साल पहले सरसों के दाम ₹8000 प्रति क्विंटल को भी पार कर गए थे। तब से किसानों का मोह सरसों की तरफ ज्यादा बढ़ गया है।

मंडियों में शुरू हुई सरसों की आवक

Sarso ka bhav: पिछली बार जिले में 22000 हेक्टर भूमि में सरसों की बिजाई हुई थी, जो आंकड़ा अबकी बार 25000 को भी पार कर चुका है। Government ने भी सरसों का MSP इस बार 400 रूपये प्रति क्विंटल बढ़ाया है। मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर 45000 किसानों में से 8000 किसान सरसों के ही है। जिन्होंने सरसों बेचने के लिए पंजीकरण करवा रखा है। अब किसान मंडियों में सरसों की फसल लेकर पहुंचने लगे हैं, तो सरसों के भाव MSP से कम मिल रहे हैं।

सरसों मंडी भाव: ऐसे में किसानों को उम्मीद है कि जैसे ही सरकारी खरीद शुरू होगी, तो सरसों के दामों में वृद्धि देखने को मिलेगी। मौजूदा समय में जिले की भुना व भट्टू मंडी में सरसों बिक रही है। सरकारी खरीद के लिए भी यहां दो केंद्र निर्धारित किए गए हैं। फतेहाबाद अनाज मंडी को सरसों की खरीद के लिए व्यापार मंडल प्रधान ने सरकार को पत्र लिखा है, जिससे फतेहाबाद अनाज मंडी में भी सरसों की खरीद की जा सके।

किसान कर रहे हैं सरकारी खरीद का इंतजार

Sarso Rate Today: भट्टू मंडी में सरसों लेकर आए किसान रामस्वरूप से बातचीत की गई। उन्होंने बताया कि सरसों के दाम 5000 रूपये प्रति क्विंटल बोले जा रहे हैं। सरसों के ढेरों में नमी बताकर भाव कम लगाए जा रहे हैं। अगर सरकार सरसों की खरीद करती है, तो उन्हें काफी अच्छे कीमतें मिल सकती है। डीएमईओ राहुल कुंडू ने कहा कि हमने सरसों की खरीदारी के लिए एजेंसियों को पत्र लिखा है। अबकी बार तेज गर्मी पड़ने से सरसों की आवक पहले ही शुरू हो गई है।

Sarso Rate: उन्होंने कहा कि किसानों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। अगले हफ्ते से ही सरकार सरसों की खरीदी शुरू कर देगी। 15 मार्च से सरसों की खरीद शुरू करने का फैसला लिया जा चुका है, इस बार में हैफेड को निर्देश जारी किए गए हैं कि सरसों का न्यूनतम समर्थन मूल्य 5450 रुपए है, जिस पर सरसों की सरकारी खरीद होंगी।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now