Sarso Rate Report: तेल मिलों की मांग अधिक होने से सरसों में लौटी तेजी, देखें लाइव सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट

Sarso Rate Report Today: तेल मिलों की नीचे दाम पर मांग बढ़ने के कारण घरेलू बाजार में शुक्रवार को सरसों की कीमतों (Mustard Price) में सुधार आया। जयपुर में कंडीशन की सरसों के भाव 25 रु तेजी से 6,000 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। इस दौरान सरसों की दैनिक आवक बढ़कर 4.55 लाख बोरियों की हुई ।मलेशिया डेरिवेटिव्स एक्सचेंज, बीएमडी पर मई डिलीवरी के पाम ऑयल वायदा अनुबंध में 67 रिंगिट की तेजी आकर भाव 4,136 रिंगिट प्रति टन हो गए।

सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट: डालियान का सबसे सक्रिय सोया तेल अनुबंध 2.61 फीसदी बढ़ा, जबकि इसके पाम तेल वायदा अनुबंध में 3.49 फीसदी की वृद्धि हुई। हालांकि इस दौरान शिकागो में सोया तेल के मार्च वायदा अनुबंध में भाव 0.7 सेंट कमजोर हुए।जयपुर में सरसों तेल कच्ची घानी एवं एक्सपेलर की कीमतें शुक्रवार को 3-3 रुपये कमजोर होकर भाव क्रमशः 1195 रुपये और 1185 रुपये प्रति 10 किलो रह गई। इस दौरान सरसों खल की कीमतें 2475 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गई।

Sarso Rate Report: डालियान में खाद्य तेलों के भाव मजबूत होने के साथ ही कमजोर रिंगिट से मलेशियाई पाम तेल बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी दर्ज बनी हुई है। व्यापारियों के अनुसार 16- 28 फरवरी के दौरान इंडोनेशिया द्वारा पाम तेल निर्यात लेवी और करों में बढ़ोतरी से मलेशिया पाम तेल में सुधार आया है। तथा रमजान तक भाव में ज्यादा मंदे के आसार कम है। मलेशियाई रिंगिट, पाम की व्यापार मुद्रा, शुरुआती सौदों में

0.64 फीसदी तक कमजोर हुई।

Sarso Rate Today: हालांकि घरेलू बाजार में नई सरसों की दैनिक आवक लगातार बढ़ रही है। चालू रबी में सरसों का उत्पादन अनुमान ज्यादा है, साथ ही सरसों का बकाया स्टॉक भी बचा हुआ है।अत नई सरसों की आवकों में बढ़ोतरी को देखते हुए तेल मिलें इस समय केवल जरूरत के हिसाब से ही सरसों की खरीद कर रही हैं, इसलिए मौजूदा भाव में आगे फिर नरमी आने के आसार हैं। व्यापार अपने विवेक से करें, किसी भी फसल में तेजी या मंदी आनी वाली परस्थिति पर भी निर्भर करती है।