Rain in Winter: किसान भाई सर्दी के मौसम में बारिश से फसल को बचाने के लिए खास इंतजाम कर सकते हैं.

अभी उत्तर भारत गलन भरी ठंड से परेशान था ही कि मौसम विभाग की ओर से देश के कुछ राज्यों में बारिश की उम्मीद जताई गई है. जिसके बाद किसानों की चिंता और बढ़ गई है. इस बारिश से किसानों को खेत में काम करने से दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही कुछ फसलों का पानी की वजह से सड़ने का भी खतरा है, आइए जानते हैं मौसम विभाग ने किन हिस्सों में बारिश का अनुमान लगाया है.

मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में आज तेज बारिश हो सकती है. जिसमें पुणे, मुंबई और आसपास के क्षेत्र शामिल हैं. इसके अलावा यूपी, राजस्थान के कुछ इलाकों में बादल रहने की संभावना है.  ऐसे में किसान भाई ध्यान रखें कि उनके खेतों में ज्यादा जल जमाव ना हो. जिससे उनकी फसलों को नुकसान हो.

ठंड में बारिश से फसलों का कैसे ध्यान रखें

  • ठंड के मौसम में बारिश से फसलों के बचाव के लिए किसान भाई जरूरी इंतजाम करें. मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर ध्यान दें. मौसम विभाग बारिश की संभावना के बारे में पूर्वानुमान जारी करता है. किसानों को चाहिए कि वे मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर ध्यान दें और अपने फसलों को नुकसान से बचाने के लिए आवश्यक उपाय करें.
  • इन दिनों किसान भाई शाम के समय सिंचाई करें. इससे फसलों को पाले से बचाया जा सकता है.
  • फसलों को अच्छे से कवर करें. फसलों को प्लास्टिक की चादर या अन्य सामग्री से कवर करके उन्हें बारिश से बचाया जा सकता है.
  • अच्छे ढंग से फसलों की निराई-गुड़ाई करें. फसलों की निराई-गुड़ाई करके खरपतवारों को नष्ट किया जा सकता है. खरपतवारों से फसलों में कीट और रोग का प्रकोप बढ़ सकता है.
  • फसलों को सही उर्वरक दें. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. साथ ही फसलों को बारिश से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है.