पीएम सूर्योदय योजना 2024 : केंद्र सरकार ने लोगों के लिए शुरू की नई योजना, देखें कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ

PM Suryauday Yojana: 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए काफी अहम दिन था और इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद उन्होंने दिल्ली लौट के बाद एक नई योजना की शुरू करने की ऐलान किया गया। बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा नई स्कीम शुरू करने का ऐलान किया उसका नाम है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना। जिसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा जल्द ही शुरू होने वाला है और इसके चलते एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल PM Suryauday Yojana में लगाए जाएंगे। जिससे लोगों को बिजली की समस्या से राहत मिलने वाली है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में किन- किन को मिलेगा लाभ । PM Suryauday Yojana

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 22 जनवरी शाम को अपने X अकाउंट से एक पोस्ट प्रकाशित की गई। जिसमें उन्होंने लिखा कि देश के एक करोड़ से अधिक परिवारों को सौर ऊर्जा में नई ऊर्जा के लिए प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PM Suryauday Yojana) लागू की गई है। जिसके तहत गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को सौर ऊर्जा का लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार इस योजना के माध्यम से लगभग देश के एक करोड़ घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बता दें कि इन सोलर पैनल से बनने वाली बिजली के चलते लोगों को घर में जरूरी कार्य करने में खर्च नहीं करना होगा।

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोगों को सौर ऊर्जा के चलते अब हर महीने आने वाले बिजली बिल से छुटकारा मिलेगा। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में जिनकी वार्षिक आय 1 लाख या 1.5 लाख रुपए से कम है। वह इस योजना में लाभार्थी होंगे। योजना में कोई भी सरकारी कर्मचारी होने पर लाभ नहीं मिलेगा। वहीं ऐसे में इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र व्यक्ति के पास अपने आवश्यक दस्तावेज होने बहुत ही आवश्यक है। हालांकि बता दें कि अभी तक सरकार की ओर से आधिकारिक दस्तावेजों के लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में जरूरी कागज क्या होने चाहिए

PM Suryauday Yojana 2024: प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में आवेदन करने के लिए पात्र व्यक्तियों के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकता है। आवेदन करने से पहले आय प्रमाण पत्र आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो अपना एड्रेस प्रूफ बैंक खता बुक पासबुक मोबाइल नंबर दस्तावेज़ होने आवश्यक है।