Pm kisan : यूपी सरकार ने किसानों को सीधे हस्तांतरित किए 51,639.68 करोड़ रुपये

Rate this post

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: यूपी सरकार ने किसानों को सीधे 51,639.68 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए. योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को राज्य का अब तक का सबसे बड़ा लगभग 7 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया और किसानों के लिए बड़ी घोषणा की.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Latest News Today: योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को राज्य का अब तक का सबसे बड़ा लगभग 7 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया और किसानों के लिए बड़ी घोषणा की. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के संबंध में राज्य सरकार ने कहा कि किसानों को 51,639.68 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी जा चुकी है.

डीबीटी के जरिए पैसे किए गए ट्रांसफर

यूपी के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने राज्य बजट प्रस्तुति के दौरान कहा, “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, वर्ष 2022-2023 में, 51,639.68 करोड़ रुपये से अधिक सीधे किसानों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से स्थानांतरित किए गए हैं.”

वृद्धावस्था/किसान पेंशन योजना के लिए बजट का प्रावधान

सुरेश खन्ना ने आगे कहा कि वृद्धावस्था/किसान पेंशन योजना के लिए 7248 करोड़ रुपये और दिव्यांग पेंशन योजना के लिए 1120 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान प्रस्तावित है.

किसानों को है 13वीं किस्त का इंतजार

यूपी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में घोषणाएं ऐसे समय में की हैं, जब देशभर के लाखों किसान इस योजना की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं.

हर तीसरे महीने में मिलते हैं 2000 रुपये

पीएम-किसान योजना के तहत, प्रत्येक पात्र किसान को 3 किस्तों में हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं और यह राशि प्रत्येक वर्ष सीधे उनके खातों में जमा की जाती है.

2018 में शुरू की गई योजना

जिन किसान परिवारों को वित्तीय सहायता की आवश्यकता है, उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए दिसंबर 2018 में पीएम किसान योजना शुरू की गई थी.

छोटे जोत के किसानों को मिलते हैं 2000 रुपये

यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जो केंद्र से किसानों को 100 प्रतिशत वित्त पोषण प्रदान करती है. हालांकि, पीएम किसान योजनाओं के बारे में कुछ दिशानिर्देश हैं जो बताते हैं कि प्रत्येक किसान इसके लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं है. यह योजना केवल छोटे जोत वाले किसानों के लिए है.

पीएम किसान योजना: स्थिति की कैसे करे चेक?

  • आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर जाएं
  • होमपेज पर ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें
  • अब, ‘लाभार्थी स्थिति’ टैब पर क्लिक करें

source by – india

https://kisanyojana.net/kodo-ki-kheti/
  social whatsapp circle 512
WhatsApp Group
Join Now
2503px Google News icon.svg
Google News 
Join Now
Spread the love