Kisan Yojana: किसानों को 15 रूपए खर्च कर मिलेंगे 6000 रूपए, जल्द देखें क्या है यह स्कीम » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Kisan Yojana: किसानों को 15 रूपए खर्च कर मिलेंगे 6000 रूपए, जल्द देखें क्या है यह स्कीम

3.1/5 - (9 votes)

Kisan Yojana: किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से कई प्रकार की योजनाएं लागू की जा रही है। इन योजनाओं का लाभ उठाकर किसान सरकार से सहायता प्रदान कर सकते हैं। यही नहीं सरकार द्वारा किसानों का लोन माफ करने के लिए भी तरह तरह की योजनाएं चलाई जा रही है।इन योजनाओं में केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई गई है, जिसके तहत देशभर के सभी किसानों को हर साल 6 हजार रुपए दो हजार की तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को कुछ बातों का ध्यान रखना काफी आवश्यक है।

Kisan Yojana: केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को अपनी आधार E-KYC करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर कोई भी किसान पीएम किसान योजना के तहत अपनी ईकेवाईसी नहीं करता है तो वह केंद्र सरकार द्वारा दिए जा रहे ₹6000 से वंचित रह सकता है। पहले किसानों को सीधे बैंक खाते में राशि प्रदान की जा रही थी लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा ईकेवाईसी अनिवार्य कर दी गई है। जिन किसानों ने अभी तक ईकेवाईसी पूर्ण नहीं की है वह योजना की राशि से वंचित रह सकते हैं।

Offline Online e-kyc: पीएम किसान योजना के तहत ईकेवाईसी किसान ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से जमा कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को यह जानना जरूरी है कि उनके आसपास कहीं पर भी सीएससी / वसुधा स्थान से बायोमेट्रिक माध्यम से ई केवाईसी अपडेट करने के लिए ₹15 का शुल्क लिया जा सकता है। पीएम किसान योजना के तहत ईकेवाईसी लाभार्थी अपने मोबाइल नंबर से ओटीपी प्राप्त कर योजना से अपना आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं। E-KYC करने के लिए भारत सरकार द्वारा ₹15 का शुल्क निर्धारित किया गया है।

आज के इंदौर मंडी भाव ( Indore Mandi Bhav Today )

पीएम किसान योजना: अभी तक जिन जिन किसानों ने पीएम किसान योजना के तहत अपनी ईकेवाईसी नहीं जमा की है तो वह अपने पास स्थित वसुधा केंद्र से बायोमेट्रिक विधि के माध्यम से ईकेवाईसी जमा कर सकते हैं। किसानों को यह याद रखना है कि ईकेवाईसी के लिए आपको सिर्फ ₹15 का शुल्क जमा करना है। पीएम किसान योजना के तहत ई केवाईसी जमा करने के लिए कोई समय निर्धारित नहीं किया गया है लेकिन केंद्र सरकार से योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ईकेवाईसी जरूरी है। ऐसी स्थिति में अगर किसान योजना का लाभ प्राप्त कर 6000 रुपए की राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए किसानों को ₹15 खर्च करने होंगे।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love