Fasal Bima 2024: केंद्र सरकार ने किसानों के खाते में डाले 115‌ करोड़ रूपए, यहां चेक करें पैसा आया है या नहीं 

Fasal Bima Release : किसानों को नुकसान की भरपाई के लिए सरकार की ओर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जारी की जा रही है। इस योजना का लाभ देश भर के किसानों को मिल रहा है उनकी फसल का बीमा लेना है। रबी फसल 2023-24 में फसल को नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार ने क्लेम के दूसरे लोट की राशि के किसानों के खाते में जगह बना ली है।

बता दें कि, इंश्योरेंस क्लेम जारी होने पर राइस 18 ब्रांड के 3.5 लाख से ज्यादा किसानों को नुकसान हुआ है। इस राशि का भुगतान फसल बीमा रिलीज हो जाने के बाद भी प्रदेश के किसानों का 50 करोड़ का क्लेम अभी भी बकाया है जिसका भुगतान शीघ्र किया जाएगा। किसानों के खाते में फसल बीमा की राशि अंकित है।

राज्य में किसानों को 365 करोड़ रुपये मिले

फसल बीमा रिलीज | किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने रबी 2022-23 के नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 365 करोड़ रुपये का क्लेम जारी किया है। इससे किसानों को आर्थिक सहायता मिलती है। सरकार दे रही है सोलर आटा चक्की के साथ पूरे ₹ 20,000 रुपयों का लाभ, जाने क्या है पूरी योजना और इसके फायदें। 

कैसे चेक करें कि बीमा क्लेम का पैसा आया है या नहीं

हरियाणा के किसानों के फसल बीमा के बीमा क्लेम रिलीज का पैसा ट्रांसफर कर दिया गया है। ऐसे में हर किसान यह जानना चाहता है कि उसके खाते में पैसे आए या नहीं. उक्त खाते में सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से पैसा निवेश किया गया है। ऐसे में पैसा कमाने में दो से तीन दिन लग सकते हैं। यदि आपका खाता संगत नहीं है तो इसमें और भी अधिक समय लग सकता है। ऐसे में कोई डर नहीं है और आप हमारे नामांकित शिष्यों से जांच कर सकते हैं कि आपके बीमा में क्लेम का पैसा जमा हुआ है या नहीं।

किसानों के लिए लाभ क्या हैं?

नुकसान से सुरक्षा: यह योजना किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से सुरक्षित रखती है,

जिससे उनका वित्तीय बोझ कम होता है।

बीमा प्रीमियम की सहायता: किसान अपनी फसल की कीमत पर आधारित बीमा प्रीमियम की सहायता प्राप्त कर सकते हैं,

जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

सरकारी सहायता: सरकार ने फसल बीमा योजना के तहत किसानों को 3,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया है,

जिससे उनकी आर्थिक सहायता होगी।

फसल बीमा योजना किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जो उन्हें प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचाती है। सरकार की ओर से किसानों को 3,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा और उन्हें सुरक्षा का एहसास भी कराया जाएगा. इसलिए हम सभी किसानों से अनुरोध करते हैं कि वे इस योजना का लाभ न उठाएं और अपने खाते का बीमा कराने का मौका दें।