किसान कर्ज माफी 2023: इन केसीसी वाले किसानों का कर्जा होंगा माफ, लिस्ट में चेक करें अपना नाम

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक की स्थिति में सुधार लाने के लिए किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत₹100000 तक का कृषि लोन माफ किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के जिन जिन किसानों ने किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत लोन माफ करवाने के लिए आवेदन किए हैं वह लाभार्थी किसान किसान कर्ज माफी लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तरप्रदेश एनआईसी के आधिकारिक वेबसाइट upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर योजना के अंतर्गत लोन माफी के लिए एलिजिबल किसानों का लिस्ट जारी की गई है। ऐसे में किसान अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर जारी की गई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Kisan Karj Maafi List

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत पात्र किसानों का सूची बनाई जा रही है। उत्तर प्रदेश राज्य के सभी किसान अपने कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं जिन किसानों का नाम अप किसान कर्ज माफी लिस्ट में आएगा उन किसानों का लोन उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा माफ कर दिया जाएगा। किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 19 जिलों के करीब 33000 से भी अधिक किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है। किसान कर्ज माफी योजना के लिए कृषि विभाग की ओर से₹100000 तक का लोन माफ करने का प्रावधान किया गया है जिसके लिए सरकार की ओर से वृत्तीय विभाग से 190 करोड रुपए तक की मांग की गई थी।

विभाग की ओर से 5 जनवरी 2023 को राज्य सरकार के द्वारा की चलाई जा रही किसान कर्ज माफी योजना के लिए राहत राशि जारी कर दी गई है। अब ऐसे में 33000 से भी अधिक किसानों के करीब 190 करोड़ से भी अधिक राशि कर्ज माफी योजना के अंतर्गत किसानों की माफ की जाएगी। इसके लिए सरकार की ओर से किसान कर्ज माफी लिस्ट तैयार की गई है जिस लिस्ट को किसान कर्ज माफी योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है।

किसान कर्ज माफी लिस्ट में नाम चेक करने के लिए दस्तावेज़

आधार कार्ड
पैन कार्ड
भूमि से जुड़े डॉक्यूमेंट
निवास प्रमाण पत्र
बैंक अकाउंट पासबुक
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

किसान कर्ज माफी योजना के लाभ

  • किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत छोटे एवं सीमांत किसानों के ₹100000 तक का कृषि लोन माफ किया जाएगा।
  • किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के करीब 46 लाख किसानों का कृषि लोन माफ किया जाएगा।
  • जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि है उनका कृषि लोन माफ किया जाएगा।
  • कृषि लोन माफी योजना से कृषि उत्पादन में वृद्धि किया जाएगा।
  • किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत लोन माफ करके किसानों को नए सिरे से खेती करने के लिए सरकार की ओर से सहायता प्रदान की जाएगी।

किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट में अपना नाम चेक कैसे करें?

  • किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए कर्ज माफी योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब Home Page पर “ऋण माफी की स्थिति देखे” वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब ऋण माफी की स्थिति वाले विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया Page ओपन होगा।
  • जहां आपको मांगी गई जानकारी किसान रजिस्ट्रेशन नंबर, बैंक, जिला, किसान क्रेडिट कार्ड विवरण इत्यादि जानकारी दर्ज करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके स्क्रीन पर किसान कर्ज माफी लिस्ट में आपका नाम दिख जाएगा।
  • अगर आप किसान कर्ज माफी के लिए एलिजिबल है तो इस लिस्ट में आपका नाम दिख जाएगा।
  • इस तरह आप किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।