KCC: पीएम किसान योजना में पंजीकृत किसानों को मिल रहें 3 लाख रुपए, देखें स्कीम और उठाए लाभ » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

KCC: पीएम किसान योजना में पंजीकृत किसानों को मिल रहें 3 लाख रुपए, देखें स्कीम और उठाए लाभ

Rate this post

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 प्रदान कर किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है जो सफलतापूर्वक आगे बढ़ता जा रहा है। इस योजना में पंजीकृत किसानों को केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए एक और अच्छी खबर यह है कि अगर योजना में पंजीकृत किसान ऋण लेना चाहते हैं तो वह आसानी से क्रेडिट कार्ड की सहायता से बहुत कम ब्याज दर पर प्राप्त कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों को मजबूत करने के लिए बनाई गई थी।

Kisan credit card Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों की बायोमेट्रिक प्रक्रिया पहले ही पूर्ण हो चुकी है। अब पीएम किसान योजना में पंजीकृत किसान आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठा सकते हैं और कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं। उनकी कृषि भूमि का विवरण, बैंक विवरण, आधार कार्ड से संबंधित जानकारी पहले से ही कृषि मंत्रालय के पास पंजीकृत है । किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का लाभ लेने के लिए इन किसानों को केवल एक साधारण फॉर्म भरना होगा।

बैंक वेबसाइट से Kisan credit card के लिए आवेदन कैसे करें

• आप जिस बैंक का किसान क्रेडिट कार्ड बनाना चाहते हैं आपको उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
• वेबसाइट पर जाने के बाद आप को ” सर्विसेज ” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
• इसके बाद आपको Kisan credit card के विकल्प का चयन करना है।
• इसके बाद आपके सामने एक फोन खोल कर आएगा जिसमें आपको पूछी गई जानकारी सही तरीके से भरकर फॉर्म सबमिट करना होगा।
• यह प्रक्रिया होने के बाद यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए सभी मानदंड पूरा करते हैं तो बैंक द्वारा ऋण के लिए आपसे संपर्क किया जाएगा।
• इसके बाद आप उस बैंक से कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Kisan Credit Card के लिए जरूरी हैं ये शर्तें

• किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदक किसान की उम्र 18 वर्ष से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
• जिन किसानों की उम्र 60 वर्ष से अधिक है उन्हें आवेदन के साथ सह-आवेदक की आवश्यकता होगी।
• किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड की सहायता से 3 लाख रुपए तक का कर्ज ले सकता है।
• यह रकम किसान को 4 फ़ीसदी ब्याज दर के साथ चुकानी पड़ेगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: जो भी किसान पीएम किसान योजना के पात्र नहीं है उन्हें पैसे वापस देने के लिए नोटिस भेजा जा रहा है। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को अब तक 12 किस्तें प्रदान कर दी गई है। अब देश भर के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना की 13 वी किस्त का इंतजार है। पीएम किसान योजना की अगली किस्त जारी करने से पहले केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड से ऋण प्राप्त करने की सुविधा चालू की गई है। जिन जिन किसानों ने पीएम किसान योजना में पंजीकृत करवा रखा है वह आसानी से क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love