Kisan News: किसान आसानी से ले सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड, चुटकी में मिलेगा लाखों का लोन 

सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना अभियान शुरू किया है ताकी किसानो अपनी खेती की पुंजी  की जरूरत को पूरा कर सके।इस योजना मैं किसानो को कम से कम ब्याज पर ऋण दिया जाएगा । इस योजना से 1.5करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा।इस योजना के लिए सरकार घर घर KCC अभियान चला रहीं हैं जिससे किसानो को आसानी से क्रेडिट कार्ड मिल जायेगा ।क्रेडिट कार्ड मिलने के बाद ही सरकार ब्याज देगी।

सरकार ने किसानों की समस्या दूर  करने के लिए आसान ऋण की व्यवस्था की है। इस योजना मे किसान बिना किसी गारंटी के 1.5 लाख रूपए तक का लोन ले सकते हैं और इसका इस्तेमाल खेती के लिए कर सकते है। केसीसी  अभियान का उद्देश्य कृषि में क्रांति लाना, वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना और देशभर में किसानों के जीवन में सुधार लाना है। 

 केसीसी अभियान क्या है।

 किसानों को केसीसी का लाभ देने के लिए सरकार घर-घर केसीसी अभियान चला रही है। देश में 9 करोड़ किसान पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं। जिसमें 1.5 करोड़ किसानों को केसीसी देने की योजना सरकार ने बनाई है। सरकार के लक्ष्य को पूरा करने के लिए घर-घर केसीसी अभियान चलाया जा रहा है। सभी गैर केसीसी लाभार्थी तक पहुंचने और पीएम किसान लाभार्थी केसीसी के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह अभियान चलाया गया है।

KCC अभियान के लाभ

केसीसी योजन के लिए आप सीएससी सेंटर से आवेदन कर सकते है। सीएससी सेंटर जाकर आप अपने पीएम किसान रजिस्ट्रेशन पावती, आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसे जरूरी दस्तावेज के माध्यम से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। केसीसी कार्ड के लिए  आप ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते है।लेकिन आप स्वयं इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते।इसके लिए सीएससी आईडी का होना जरूरी है। इसलिए  सीएससी सेंटर जाकर ही इस योजना में आवेदन करें। आपके आवेदन करने के बाद आवेदन आपके नजदीकी सरकारी बैंक जिसमें आपका खाता होगा, उसे भेज दिया जाएगा। आप अपने बैंक जाकर या पोर्टल पर आवेदन की स्थिति  पता कर सकते हैं। बैंक को 15 दिन के अंदर लोन स्वीकृत कर देती हैं अगर मंजूरी  नहीं मिल पाती तो आप अपनी  बैंक की शिकायत आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इस लिंक https://m.rbi.org.in//Scripts/Complaints.aspx को कॉपी करते हुए ब्राउजर में ओपन करें और अपना ग्रीवेंस दर्ज करें।

सरकार कितनी भरेगी ब्याज

केसीसी आपको मात्र 7% ब्याज दर पर लोन देती हैं ।इस लोन की खासियत है कि यह बहुत ही कम ब्याज दर पर किसानों को मिलता है।  इसमें सरकार आपको 3% ब्याज छूट भी देती  है अगर आप अपना  दर  टाइम pe देते है। सरकार 3% ब्याज की भरपाई खुद करती है। अगर किसी वजह से आप लोन चुकाने में लेट होंगे तो सरकार पूरे ब्याज की भरपाई करती है।