फसल बीमा योजना: सरकार अगले हफ्ते किसानों के खाते में एक और बार डालेंगी पैसा, देखिए किन किसानों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठा रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है। अब किसानों को इस योजना के तहत मिलने वाली राशि के भुगतान के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा।Meri Kahani, New Delhi सरकार की कोशिश है कि एक हफ्ते में राशि किसानों को मुहैया कराई जाए। मौजूदा नियम के मुताबिक, किसानों की ओर से किए गए किसी भी दावे का तीन हफ्ते के भीतर भुगतान करना होता है।

किसानों की फसल का बीमा

बता दें, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत सरकार किसानों की फसल का बीमा करती है, जिससे किसी प्राकृतिक आपदा के समय फसल का नुकसान होने पर किसानों को क्षतिपूर्ति उपलब्ध कराई जा सके

अब तक 37 करोड़ किसानों को मिला लाभ

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना को 2016 में शुरु किया गया था। अब तक 37 करोड़ से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है।कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल 8.31 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिला था।

कैसे मिलेगा फसल बीमा का जल्द भुगतान?

सरकार का जोर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में भुगतान की प्रक्रिया को आसान बनाने पर है। मौजूदा समय में किसानों के दावे और सरकार से नुकसान के आंकड़े प्राप्त करने के बाद ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का पैसा किसानों को दिया जाता है।इसके लिए होने वाले सर्वे में काफी समय लग जाता है और किसानों को करीब 1.5 से दो महीने बाद भुगतान प्राप्त होता है।इसके साथ कई जगहों पर धन की कमी, राज्य सरकारों के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, बीमा कंपनियों एवं किसानों के बीच समन्वय भी एक बड़ी समस्या है।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now